पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:कोरोना के 301 मरीज, आधे नप क्षेत्र के फिर भी लॉकडाउन का नहीं हो रहा पालन

सहरसा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शंकर चौक स्थित सब्जी बाजार में मंगलवार को लॉकडाउन के दौरान दिखी मेले जैसी भीड़। - Dainik Bhaskar
शंकर चौक स्थित सब्जी बाजार में मंगलवार को लॉकडाउन के दौरान दिखी मेले जैसी भीड़।
  • 12 को लॉकडाउन लागू करने के बाद प्रशासन ने बंद कराई गैरजरूरी सामान की दुकानें
  • शहर की सभी सड़कों पर पहले की तरह बिना मास्क और सोशल डिस्टेंस के आवाजाही कर रहे लोग, वाहनों के परिचालन पर नहीं लगी कोई रोक

जिले में कोराेना वायरस का अब सामुदायिक फैलाव शुरू हो गया है। मंगलवार को सात नए मरीज मिलने के साथ ही संक्रमितों की संख्या 301 हो चुकी है, जबकि बीते दिनों ही एक मरीज की मौत भी हो चुकी है। इसमें करीब आधे मरीज नगर परिषद क्षेत्र के ही हैं। बावजूद शहर में लॉकडाउन के पालन को लेकर स्थानीय लोग गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। वही प्रशासनिक कार्रवाई भी ढीली पड़ गई है। हालांकि अब तक 253 मरीज ठीक हुए हैं और जिले में अब 47 एक्टिव मरीज हैं। फिर भी हाल के दिनों में कोरोना की बढ़ती रफ्तार से लोग सहमे हुए हैं।
शहर में प्रशासन ने गैरजरूरी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को बंद करा दिया है। बावजूद अधिकांश सड़कों पर लोग बड़ी संख्या में जुट रहे हैं। इस दौरान सोशल डिस्टेंस का ख्याल नहीं रखा जा रहा है और न ही लोग मास्क का प्रयोग कर रहे हैं। शहर में बीते 12 जुलाई को ही डीएम ने लॉकडाउन लागू किया था। लेकिन इसका आमलोगों पर फर्क नहीं पड़ रहा है। शहर के शंकर चौक, डीबी रोड, चांदनी चौक, पूरब बाजार, हटियागाछी, सहरसा बस्ती, इस्लामिया चौक, रिफ्यूजी कॉलनी, गांधी पथ, गंगजला चौक आदि जगहों पर मंगलवार को कहीं भी लॉकडाउन प्रभावी नहीं दिखा। सबसे खराब हालत सब्जी बाजार की है, जहां मेला से कम भीड़ नहीं थी। बाजार की मुख्य सड़कों पर आवाजाही अन्य दिनों की तरह हो रही थी।
आंशिक रूप से प्रभावी दिख रहा है लाॅकडाउन
नप क्षेत्र में संक्रमण के बढते फैलाव को राेकने के लिए लागू हुआ लॉकडाउन आंशिक तौर पर ही सफल दिख रहा है। आवश्यक सामान की दुकानों के सिवाय अन्य सभी प्रकार की दुकानें बंद रहने से भीड़ घटी है। हालांकि यह नाकाफी दिख रहा है। वही रोक के बावजूद सार्वजनिक और निजी परिवहन का परिचालन होने से संक्रमण का खतरा और बढ़ता जा रहा है। सोमवार को प्रशासन ने अभियान चला कर एक दुकान को सील किया था। सदर थानाध्यक्ष आरके सिंह एवं कहरा सीओ लक्ष्मण प्रसाद ने सदलबल गांधी पथ, महावीर चौक, मारूफगंज, चांदनी चौक, पूरब बाजार , गंगजला चौक आदि जगहों पर जांच अभियान चलाया। इस दौरान कॉम्प्लैक्स भीतरी भागों में बनी दुकानों को भी चेक करते हुए दुकानदारों को वहां बैठने से मना किया गया।
जिले में सात नए कोरोना मरीज मिले
सिविल सर्जन डाॅ. अवधेश कुमार ने बताया कि जिले में मंगलवार को सात नए कोरोना मरीज मिले हैं। इसमें 5 पतरघट थाना क्षेत्र के हैं, जिनका सैंपल जांच के लिए मुजफ्फरपुर भेजा गया था। जबकि दो पॉजीटिव रिपोर्ट सदर अस्पताल एंटीजन जांच से प्राप्त हुई। ये दोनों मरीज स्थानीय ही हैं। जानकारी अनुसार जिले से अभी तक 4421 सैंपल आरटीपीसी आर लैब भेजे गए हैं, जिसमें 3717 सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। इसमें 3310 रिपोर्ट निगेटिव आई है। ट्रुनेट लैब में जांच के लिए 1482 सैंपल लिए गए, जिसमें 1399 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। दोनों जगहों से प्राप्त रिपोर्ट में 301 पॉजीटिव मरीज मिले है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें