पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हड़बड़ी में गड़बड़ी:स्वास्थ्य मंत्री के आने की सूचना पर ऑक्सीजन तो दिया पर मास्क भूले

सहरसा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन पाइप को हाथ में पकड़े मरीज गुंजन ठाकुर। - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन पाइप को हाथ में पकड़े मरीज गुंजन ठाकुर।
  • सदर अस्पताल में निरीक्षण के लिए आने वाले थे मंगल पांडेय, जिसके लिए सुबह से चल रही थी तैयारी
  • मास्क नहीं मिलने पर मरीज ऑक्सीजन पाइप हाथ में थामे घंटों बैठे रहे, हाथ में दर्द होने पर मरीज को लेटा सिर में बांध दिया पाइप
  • मास्क नहीं मिलने पर मरीज ऑक्सीजन पाइप हाथ में थामे घंटों बैठे रहे, हाथ में दर्द होने पर मरीज को लेटा सिर में बांध दिया पाइप

सदर अस्पताल के इमरेजेंसी वार्ड में मरीज के लिए ऑक्सीजन मास्क तक उपलब्ध नहीं है। अगर मरीज ऑक्सीजन लेनी है तो उन्हें ऑक्सीजन पाइप हाथ में थामा दिया जाता है। फिर घंटों तक मरीज ऑक्सीजन पाइप लेकर बैठे रहते हैं। पाइप कभी नाक के अंदर तो कभी बाहर रहता है। इस प्रक्रिया में ऑक्सीजन तो बर्बाद होता ही है साथ ही मरीज के हाथ सुन्न पड़ जाते है। ऐसा होने पर अस्पताल के कर्मी मरीज को बिस्तर पर लेटा कर ऑक्सीजन पाइप को उनके सिर पर बांध देते हैं। इस दौरान मरीज को काफी परेशानी होती है। वहीं मंगलवार को सदर अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय आने वाले थे। उनके आगमन की सूचना पर अस्पताल में साफ-सफाई की तैयारियां खुब जोरों पर थी। बेड के चादर बदल दिए गए। पानी चढ़ाने के लिए स्टैंड दिए गए। अस्पताल के कर्मी पूरी ड्रेस में थे। सभी ने मास्क पहना था। सभी तरह की तैयारियों के लिए आपाधापी मची रही। लेकिन एक छोटी सी चीज ऑक्सीजन मास्क ही मरीज को नहीं दिया गया। बाद में जब पता चला कि स्वास्थ्य मंत्री नहीं आएंगे तब जाकर अस्पताल में कर्मी और डॉक्टरों ने राहत की सांस ली।

सिर में ऑक्सीजन पाइप को बांध ऑक्सीजन लेते मो. इजराइल।
सिर में ऑक्सीजन पाइप को बांध ऑक्सीजन लेते मो. इजराइल।

नाक में पाइप डालने में परेशानी हो रही : गुंजन
इमरजेंसी वार्ड में भर्ती स्थानीय तिवारी टोला निवासी गुंजन ठाकुर ऑक्सीजन सिलेंडर से लगी पाइप को पकड़कर खुद सांस ले रहे थे। वे अपनी मनमर्जी के हिसाब से ऑक्सीजन के पाइप को नाक के भीतर तो बाहर निकाल रहे थे। ऐसे में जहां ऑक्सीजन भी व्यर्थ हो रहा था। वहीं उनका लगातार पाइप को नाक में सटाकर रखने में हाथ भी दुख रहा था। उन्होंने बताया कि नाक में पाइप डालने से दिक्कत महसूस हो रही है। काफी देर से पाइप को पकड़ने से हाथ सुन्न हो गए हैं। वही हाथ से नाक में पाइप डालने से कभी अधिक भीतर तो कभी बाहर ही रह जाता है।

ऑक्सीजन पाइप पकड़े-पकड़े हाथ में आ गई झनझनाहट : मो. इसलाइल
वहीं इमरजेंसी वार्ड में भी सहरसा बस्ती निवासी मो. इसराइल भी बीते तीन दिनों से भर्ती हैं। उन्हें भी अक्सीजन की आवश्यकता है। उन्हें भी सांस लेने में परेशानी के बाद सदर अस्पताल में भर्ती किया गया था। ऐसे में उन्हें भी ऑक्सीजन पाइप थमा दी गई थी। लेकिन पाइप को पकड़कर नाक तक ले जाने में उन्हें काफी दिक्कतें हो रही थी। इनके बाद उनके चेहरे पर ही पाइप को बांधकर ऑक्सीजन चढ़ाई जा रही थी। उन्होंने बताया कि पाइप को पकड़ने से हाथ में झनझनाहट हो रही थी। इसके बाद उनके चेहरे पर ही पाइप को बांध दिया गया।

सदर अस्पताल में कई कमियां
इमरजेंसी वार्ड में ऑक्सीजन का मास्क नहीं है। मरीज के तापमान को मापने के लिए थर्मामीटर नहीं है। साथ ही शुगर के मरीज की जांच के लिए ग्लूकोमीटर भी इमरजेंसी में मौजूद नहीं है। वही उन्होंने बताया कि इमरजेंसी वार्ड में इसीजी की भी सुविधा होनी चाहिए। लेकिन यह इमरजेंसी वार्ड में नहीं है। बल्कि इसे ओपीडी में रखा गया है। जिससे जांच में परेशानी हो रही है।
डॉ. रौशन लाल, चिकित्सक

जल्द सुविधाएं उपलब्ध हो जाएगी
चिकित्सक द्वारा मांग की गई सभी सुविधा को जल्द उपलब्ध कराने के लिए सिविल सर्जन को लिखा जाएगा। जल्द ही सारी आवश्यक चीजें उपलब्ध करवा दी जाएगी।
अमित कुमार, सदर अस्पताल के मैनेजर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser