पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोश:कलमबंद हड़ताल पर रहे बीएनएमयू के शिक्षकेत्तर कर्मचारी

सहरसा\मधेपुरा13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विवि के विभिन्न कार्यालयों का आंशिक रूप से कामकाज बाधित रहा, वेतन भुगतान की मांग

बिहार राज्य विवि एवं महाविद्यालय कर्मचारी महासंघ के बैनर तले विवि मुख्यालय कर्मचारी संघ इकाई ने गुरुवार को विवि मुख्यालय में कलमबंद हड़ताल किया। जिससे विवि के विभिन्न कार्यालयों का आंशिक रूप से कामकाज बाधित रहा। सामान्य व परीक्षा कार्य लगभग बंद रहे। विवि प्रशासन ने हड़ताली कर्मियों से वार्ता करना चाहा लेकिन कर्मियों ने एक सूत्री मांग माने जाने तक वार्ता से इनकार किया। इस तरह से वर्षों बाद पुनः बीएन मंडल विवि बड़े आंदोलन के मुहाने पर खड़ा है। गुरुवार को हड़ताली कर्मियों ने विवि मुख्यालय अंतर्गत सभी विभाग जाकर विवि जे पदाधिकारियों एवं कर्मियों से आंदोलन को सफल बनाने के बाबत सहयोग मांगा। साथ ही कर्मियों ने पूरे विवि का भ्रमण कर नारे लगाकर अपने एकजुटता का प्रदर्शन किया। कर्मचारियों के आंदोलन पर जाने की खबर से विवि प्रशासन में हड़कंप मचा है। कुलपति स्वयं संबंधित सभी पदाधिकारियों को बुलाकर समस्या समाधान में जुट गए हैं। विवि विश्वस्त सूत्रों की माने तो विवि प्रशासन ने पूरी स्थिति की जानकारी राज्य सरकार को दे दी है तथा विवि प्रशासन सरकार के संपर्क में है। बिहार राज्य विवि एवं महाविद्यालय महासंघ के बैनर तले विवि मुख्यालय के कर्मचारियों ने विधिवत आमसभा कर सर्वसम्मति से आंदोलन करने का निर्णय लिया है। एक वर्ष से वेतन भुगतान नहीं होने की स्थिति में बुधवार को कर्मियों ने काला बिल्ला लगाकर कार्य किया और कुलपति कार्यालय के सामने शक्ति प्रदर्शन व एकजुटता का परिचय दिया था। वहीं ये कर्मी गुरुवार को कलमबंद हड़ताल पर रहे। इसके बाद भी मांग नहीं माने जाने की स्थिति में शुक्रवार से ये कर्मी अनिश्चितकालीन आंदोलन पर चले जाएंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने इन कर्मियों के लिए मार्च, 2021 तक वेतन भुगतान की राशि विवि प्रशासन को मुहैया करा चुकी है। इसके बावजूद विवि प्रशासन 86 कर्मियों का भुगतान नहीं कर पा रही है। आंदोलन को सफल बनाने में कर्मचारी संघ के प्रक्षेत्रीय उपाध्यक्ष डॉ. संजीव कुमार, कोषाध्यक्ष कमल किशोर ठाकुर, संयुक्त सचिव राजेश कुमार आदि रहे।

बिहार सरकार से वार्ता हो रही है, समाधान होगा

राज्य सरकार से इस बिंदु पर वार्ता हो रही है। उम्मीद है कि एक-दो दिन में कोई न कोई समाधान निकल जाएगा। अगर संभव हुआ तो इस समस्या जे समाधान के लिए विवि प्रशासन स्वंय राज्य सरकार के यहां पटना जाएगी।
डॉ. कपिलदेव प्रसाद, कुलसचिव, बीएनएमयू मधेपुरा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें