पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अनलॉक-4:11वीं व 12वीं की कक्षा, कॉलेज व जिम आधी क्षमता के साथ खुलेंगे

सहरसा24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कालेज खुलने पर महिला कॉलेज में गहमागहमी - Dainik Bhaskar
कालेज खुलने पर महिला कॉलेज में गहमागहमी
  • रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा नाइट कर्फ्यू, 6 अगस्त तक का गाइडलाइन किया गया जारी

डीएम कौशल कुमार ने जिले में 5 मई से जारी प्रतिबंधों में सरकार के निर्देश पर सातवीं बार संशोधन करते हुए एक माह यानी 6 अगस्त तक के लिए विस्तारित कर दिया है। विस्तारित अवधि में उच्चतर माध्यमिक, कॉलेज एवं तकनीकी शिक्षण संस्थानों को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालन की अनुमति दी गई है। लेकिन स्कूल एवं कोचिंग संस्थानों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई है। क्लब, जिम एवं स्वीमिंग पूल का संचालन भी आधी क्षमता से होगा। टीकाकृत खिलाड़ियों के लिए स्टेडियम भी खुलेंगे। दुकान संचालन की अवधि सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक ही रहेगी। जिन दुकानों को निर्धारित दिनों में संचालन की अनुमति दी गई थी उसमें किसी प्रकार का बदलाव नहीं हुआ है। सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालय पूरी क्षमता के साथ कार्य करेंगे। लेकिन सरकारी कार्यालयों में कोविड-19 टीका प्राप्त व्यक्तियों को ही प्रवेश की अनुमति होगी। विवाह समारोह, अंतिम संस्कार एवं श्राद्ध कार्यक्रम में अधिकतम 50 व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति दी गई है। विवाह समारोह में डीजे एवं बारात जुलूस की अनुमति नहीं दी गई है। साथ ही विवाह समारोह के लिए तीन दिन पूर्व थाना को सूचना देना पूर्व की भांति अनिवार्य है। विश्वविद्यालय, सभी प्रकार के कॉलेज एवं तकनीकी शिक्षण संस्थान एवं 11वीं तथा 12वीं कक्षा के विद्यालय 50 फीसदी उपस्थिति के साथ संचालित होंगे। सभी सरकारी प्रशिक्षण संस्थान भी 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे। उक्त संस्थानों को छोड़कर अन्य सभी स्कूल, कोचिंग, ट्रेनिंग संस्थान बंद रहेंगे। इस अवधि में विश्वविद्यालयों एवं स्कूलों में किसी प्रकार की परीक्षा आयोजित नहीं होगी। इसके अलावा क्लब, जिम एवं स्वीमिंग पुल 50 फीसदी उपस्थिति के साथ खुलेंगे। स्टेडियम एवं स्पोर्ट्स कंपलेक्स केवल खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए खुलेंगे। रेस्टोरेंट एवं खाने की दुकानों का संचालन आगंतुकों की बैठने की कुल क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत उपयोग की अनुमति के साथ अनुमान्य होगा।

धार्मिक आयोजन पर प्रतिबंध जारी रहेगा
मंगलवार देर शाम जारी आदेश के अनुसार शाम 9 बजे से सुबह 5 बजे तक जिले में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। निजी वाहनों के परिचालन एवं पैदल यात्रा को मिली अनुमति जारी है, लेकिन रात्रि कर्फ्यू के दौरान पूर्व की भांति प्रतिबंध जारी रहेगा। सभी प्रकार के सामाजिक, राजनीतिक, मनोरंजन, खेलकूद, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजन पर पूर्व की भांति प्रतिबंध जारी रहेगा। सभी धार्मिक स्थल आमजनों के लिए बंद रहेंगे।

सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को खुलेंगी श्रेणी एक की दुकानें
श्रेणी एक में इलेक्ट्रिकल गुड्स, पंखा कूलर एयर कंडीशनर का बिक्री एवं मरम्मत, इलेक्ट्रॉनिक गुड्स, कंप्यूटर ,लैपटॉप, यूपीएस के बिक्री एवं मरम्मत, सलून, पार्लर ,फर्नीचर, सोना चांदी की दुकान है। ये दुकानें सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को खुलेंगी। श्रेणी दो की दुकान में कपड़ा की दुकान, जूता -चप्पल की दुकान, बर्तन की दुकान,ड्राई क्लीनर्स की दुकान, स्पोर्ट्स से संबंधित एवं श्रृंगार की दुकान है। श्रेणी दो की दुकानों को मंगलवार, गुरुवार एवं शनिवार को खोलने की अनुमति है।

खबरें और भी हैं...