पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आयोजन:निर्वाची पदाधिकारी पक्षपात रहित अपने कर्तव्यों व दायित्वों का निर्वहन करें: डीएम

सहरसा11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षण सह कार्यशाला को संबोधित करते डीएम।
  • निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारियों का प्रशिक्षण
  • निर्वाची पदाधिकारी की भूमिका संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए सर्वोपरि

बिहार विस चुनाव-2020 को लेकर जिला के सभी चार विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाची पदाधिकारी, सहायक निर्वाची पदाधिकारी एवं नाम निर्देशन कोषांग कर्मियों के लिए मंगलवार को समाहरणालय सभागार में प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। डीएम कौशल कुमार ने कहा कि
निर्वाचन प्रक्रिया में निर्वाची पदाधिकारी की भूमिका संबंधित विधानसभा क्षेत्र के लिए सर्वोपरि होती है। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देश के आलोक में पारदर्शी, स्वच्छ एवं पक्षपात रहित रूप में अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि निर्वाची पदाधिकारियों के निर्वाचन कार्य के दो चरण है। पहला अधिसूचना जारी होने के बाद नाम निर्देशन की प्रक्रिया और दूसरा चरण मतदान एवं मतगणनना का कार्य संपन्न कराना होता है। अपने कर्तव्यों के संबंध में आरओ हैंडबुक को बार-बार पढ़ें। सभी निर्वाची पदाधिकारी अपने अधीन कोषांग का गठन कर लें।
नाम निर्देशन के कार्य के आरंभ में फाॅर्म-1 में नाम निर्देशन का स्थान, समय एवं नामांकन प्राप्त करने वाले व्यक्तियों के नाम की अधिसूचना निर्गत करेंगे। निर्धारित समय से पहले एवं समय के बाद किसी भी सूरत में किसी भी अभ्यर्थी का नाम निर्देशन प्राप्त नहीं करेंगे। पारदर्शिता के मद्देनजर नाम निर्देशन कार्य का वीडियोग्राफी कराना सुनिश्चित करेंगे और अपने कक्ष में सी.सी.टी.वी कैमरा का संस्थापन करेंगे। अभ्यर्थियों के सहायतार्थ हेल्पडेस्क भी संधारित करेंगे।
डीएम ने कहा-सामान्य त्रुटि होने पर सुधार करा लें

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने राष्ट्रीय, राज्यस्तरीय मान्यता प्राप्त, गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल एवं निर्दलीय अभ्यर्थियों के संबंध में प्रस्तावक की संख्या के विषय में जानकारी दी। नाम निर्देशन के समय अभ्यर्थी द्वारा लिये जाने वाले शपथ के विषय में बताया गया। अभ्यर्थियों द्वारा समर्पित किये गये शपथ पत्र का आमजन के सूचनार्थ, प्रकाशन एवं प्रचार-प्रसार के विषय में जानकारी दी गई। संवीक्षा के कार्य में सामान्य त्रुटि के कारण नामांकन रद्द ना हो। सामान्य त्रुटि होने पर सुधार करा लें। अभ्यर्थी द्वारा समर्पित किये जाने वाले फाॅर्म-26 का कोई काॅलम खाली नहीं होना चाहिए। सही कारणों के आधार पर नाम निर्देशन निरस्त करने की स्थिति में कारणों का उल्लेख करते हुए आदेश पारित करें। संवीक्षा के कार्य में सावधानी बरतें। अभ्यर्थिता वापसी प्रक्रिया एवं प्रतीक आवंटन के संबंध में भी विस्तृत जानकारी दी गई।

प्रतीक आवंटन का कार्य सावधानी पूर्वक करें
प्रतीक आवंटन का कार्य सावधानी पूर्वक निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। उप निर्वाचन पदाधिकारी सोहैल अहमद द्वारा नाम निर्देशन की सम्पूर्ण प्रक्रिया के विषय में पावर प्रजेंटेशन द्वारा विस्तृत जानकारी दी गई। वहीं आईटी मैनेजर लखिन्द्र महतो ने भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नाम निर्देशन प्रक्रिया के लिए तैयार किये गए महत्वपूर्ण एप एप्लिकेशन के संबंध में तकनीकी जानकारी दी। प्रशिक्षण सह कार्यशाला में डीडीसी राजेश कुमार सिंह, निर्वाची पदाधिकारी के रूप में अपर समाहर्ता विनय कुमार मंडल, भूमि सुधार उप समाहर्ता राजेन्द्र दास, सदर एसडीओ शंभुनाथ झा एवं अनुमंडल पदाधिकारी सिमरी बख्तियारपुर वीरेन्द्र कुमार, सभी सहायक निर्वाचक निबंधक पदाधिकारी तथा नाम निर्देशन कोषांग के कर्मीगण मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें