पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:आवेदन के बाद भी खेत में न पोल लगे और न मीटर, डीजल से हो रहा पटवन

बनमा ईटहरी23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बिजली के अभाव में पड़ी मशीन। - Dainik Bhaskar
बिजली के अभाव में पड़ी मशीन।
  • 80 रुपए प्रति लीटर डीजल से पटवन में किसानों को हो रहा आर्थिक नुकसान

बिहार सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट योजना में एक योजना हर खेत तक पानी भी शामिल है। जिसको लेकर सरकार भले ही हर खेत को पानी पहुंचाने का प्रयास कर रही है। लेकिन यह प्रयास बनमा ईटहरी प्रखंड क्षेत्र में देखने को नहीं मिल रहा है। विभिन्न किसान द्वारा हर खेत को पानी पहुंचाने को लेकर सरकार के योजनाओं का लाभ पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन तो किया परंतु साल भर बित जाने के बाद भी किसान को न तो बिजली के पोल खेतों तक पहुंचे और न ही मीटर लगे। सहुरिया पंचायत के सुगमा गांव के किसान सुबोध कुमार सिंह, अमोद सिंह ने बताया कि पिछले वर्ष खेतों में पानी पहुंचाने हेतु ऑनलाइन आवेदन किया। परंतु अब-तक उसका लाभ नहीं मिल पाया है। उन्होंने बताया कि जब ऑनलाइन का आवेदन पत्र लेकर बीजली के जेईई से मिलते हैं तो कहते हैं कि सप्ताह भर में पोल और मीटर लग जाएगा। परंतु अब तक नहीं लगा। जिस कारण रबी फसल जैसे गेहूं, मक्का, मटर, खेसारी, सरसों के पटवन करने में काफी परेशानी हो रही है। किसान 80 रुपए लीटर डीजल खरीद कर पटवन करने में असमर्थ हैं। क्षेत्र में इस बार 65% मक्का तो 35% गेहूं की खेती किसान ने किया है। अगर ऐसे में समय पर पटवन न हो तो मक्का की फसल में ज्यादा नुकसान हो सकता है।

100 दिन में खेत तक पहुंचेगा पानी
पांच सदस्यीय टीम के द्वारा सर्वे किया जा रहा है। सिंचाई विभाग, लघु सिंचाई, बिजली विभाग सर्वे में शामिल है। सौ दिन के अंदर लगभग मार्च अप्रैल तक हर खेत तक पानी पहुंच जाएगा।
संजीव कुमार, बीएओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें