पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मकई:मक्का से मंहगा बिक रहा है पशुचारा ओने-पौने दाम मकई बेच रहे किसान

बनमा ईटहरी3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मक्का 1100 तो पशुचारे की कीमत 1800 रुपए प्रति क्विंटल

बाजार में मक्का की कीमत 1100 रुपए वहीं पशुचारे की 1800 प्रति क्विंटल है। कीमत बढ़ने की आस में किसान घर में ही मक्का रख लिया। लेकिन इसका कोई फायदा होता नहीं दिख रहा है। सरकार भी भले ही मक्का का समर्थन मूल्य 1850 रुपये प्रति क्विंटल रख दिया हो। लेकिन जब खरीदारी ही नहीं की। प्रखंड में करीब 5335 एकड़ में मक्का की खेती होती है।

एक एकड़ में न्यूनतम 30 से 32 क्विंटल मक्का का उत्पादन होता है। लेकिन मक्का का कोई बाजार और उत्पादक क्षमता के अनुरूप भंडारण की व्यवस्था नहीं है। बाजार के गद्दी में 1000 से 1200 क्विंटल मकई बिक रहा है। पिछले वर्ष 2019 में जहां मक्का 2000 से 2500 रुपये प्रति क्विंटल मक्का बिका था। मक्का की खेती करने वाले किसान बनमा गांव निवासी भवेश यादव कहते हैं कि इस बार मक्का की खेती करना घाटा साबित हुआ है। वहीं महारस निवासी किसान दीपनारायण सिंह कहते हैं कि किसानों को बैंकों का कर्ज एवं महाजनों का कर्ज चुकाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आखिर किसान कहां अपनी समस्या रखें।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें