निर्देश / कोरोना संकट के कारण बाहर से आए प्रवासियों को रोजगार के लिए ऋण दें

बैठक में उपस्थित डीएम व अन्य। बैठक में उपस्थित डीएम व अन्य।
X
बैठक में उपस्थित डीएम व अन्य।बैठक में उपस्थित डीएम व अन्य।

  • परामर्शदात्री समिति की बैठक में डीएम ने बैंकरों को दिया निर्देश
  • डीडीसी को सौंपा पीएम रोजगार सृजन योजना के लिए लाभुक चयन का जिम्मा

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

सहरसा. कोरोना संकट के कारण बाहर से आए प्रवासी अगर रोजगार करना चाहते हैं। सभी बैंक अपने कार्य क्षेत्र में अपने स्तर से विभिन्न योजनाओं का लाभ दें। ऐसे लोगों को अभी सहयोग एवं सहायता की आवश्यकता है। यह बातें समाहरणालय सभाकक्ष में सोमवार को आयोजित जिला स्तरीय परामर्शदात्री समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक में बैंकरों के साथ समीक्षात्मक बैठक में डीएम कौशल कुमार ने कही।
डीएम ने कहा कि कोरोना संकट के कारण बाहर से आए प्रवासियों को स्वरोजगार के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत उनके आवेदन को स्वीकृत कर बैंक तुरंत ऋण मुहैया कराएं। उन्होंने इस संदर्भ में डीडीसी को कारपेंटर, टेलर, मशीनिस्ट, ब्यूटीशियन आदि विभिन्न कार्यों के लिए हर प्रखंड से स्किल्ड प्रवासियों को चिन्हित कर प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत तत्काल बैंक से समन्वय कर ऋण दिलाने का निर्देश दिया। 
डीएम ने समीक्षा में वित्तीय वर्ष 2019-20 में वार्षिक साख योजना में लक्ष्य के विरुद्ध 71.4 प्रतिशत की प्राप्ति एवं सीडी अनुपात में 43.5 की उपलब्धि, राज्य स्तर के उपलब्धि के लगभग समकक्ष है। लेकिन सीडी अनुपात में फिसड्डी रहे पंजाब नेशनल बैक के 19.4 एवं कॉरपोरेशन बैंक के 15.1 प्रतिशत की उपलब्धि पर खेद प्रकट किया।
केसीसी को लेकर डीएम ने जताया असंतोष, तेजी लाने के दिए निर्देश
प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अंतर्गत शत प्रतिशत किसानों को केसीसी से आच्छादन में आवेदन लंबित रहने पर असंतोष व्यक्त करते हुए तेजी लाने का निर्देश दिया। ज्वाइंट लाइबिलिटी योजना के तहत छोटे समूहों के वित्त पोषण में सार्वजनिक बैंकों को रूचि लेकर वित्त पोषण का निर्देश दिया गया। एसएमई के तहत छोटे एवं मध्यम उद्यमी ऋणी को अतिरिक्त सहयोग करने को कहा गया। आरसेटी के निदेशक को निर्देश दिया गया कि विभिन्न कार्यों यथा सिलाई, कारपेंटर, ब्यूटीशियन आदि में प्रशिक्षण उपलब्ध कराने के साथ ही रोजगार के लिए बैंकों से समन्वय कर ससमय आवेदन कराते हुए उन्हें ऋण मुहैया कराएं। बैठक में विधायक अरूण कुमार, उप विकास आयुक्त राजेश कुमार सिंह, भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक विनोद कुमार सिंह, नाबार्ड के डीडीएम पंकज कुमार, यूबीजीबी के क्षेत्रीय प्रबंधक, सभी बैंकों के जिला समन्वयक, जिला स्तरीय विभिन्न विभागों के पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना