पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समीक्षा:बाढ़ निरोधक कार्यों को 30 जून तक पूरा करने का दिया निर्देश

सहरसा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
समीक्षा बैठक करते आयुक्त। - Dainik Bhaskar
समीक्षा बैठक करते आयुक्त।
  • लक्ष्य के अनुरूप योजना पूरा करने की आयुक्त ने दी हिदायत

साकारात्मक उर्जा एवं सुधारात्मक कार्यों के माध्यम से प्रमंडल अन्तर्गत क्रियान्वित की जा रही विकास योजनाओं को गति प्रदान करें। नव पदस्थापित आयुक्त राहुल रंजन महिवाल ने ये बातें शनिवार को समीक्षा बैठक में विभागीय पदाधिकारियों से कही। आयुक्त ने कहा कि अपने-अपने विभाग अन्तर्गत संचालित विकास योजनाओं का नियमित अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करते हुए लक्ष्य के अनुरूप गुणवता के साथ ससमय योजनाओं को पूर्ण करें। अपनी पहली समीक्षा बैठक में आयुक्त ने विभागवार संबंधित पदाधिकारियों से उनके विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं एवं विभागीय कार्यों की जानकारी ली। आयुक्त ने पूर्वी कोसी तटबंध प्रमंडल के अधीक्षण अभियंता से कहा बाढ़ निरोधक सभी कार्यों को 30 जून तक निश्चित रूप से पूर्ण कर लें। मत्स्य पालन विभाग के अंतर्गत योजनाओं की जानकारी लेते हुए निर्देश दिया कि कुछ लाभुकों का सैंपल जांच कर लें कि उन्हें योजना का वास्तविक लाभ मिला है या नहीं। शिक्षा विभाग की समीक्षा में विद्यालय खोलने की स्थिति की जानकारी ली गई। आयुक्त ने सचिव को जिलावार जिलास्तरीय टीम बनाकर नियमित अंतराल पर विद्यालयों के पर्यवेक्षण के निर्देश दिए। साथ ही तीनों जिलों के उप विकास आयुक्तों से शिक्षक नियोजन के संबंध में समीक्षा की गई और कहा गया कि ससमय सभी प्रक्रिया पूरी कर शिक्षक नियोजन का कार्य पूरा कराएं।

मार्च तक सड़कों के कार्य को पूरा करने का आदेश कृषि से संबंधित योजनाओं में जताया असंतोष

सहकारिता विभाग की समीक्षा में धान अधिप्राप्ति की अद्यतन स्थिति जिलावार जानकारी ली गई। जिलास्तर पर अधिप्राप्ति की नियमित अनुश्रवण करते हुए लक्ष्य के अनुरूप धान अधिप्राप्ति का निर्देश आयुक्त ने दिया। किसानों को दिए जाने वाले इनपुट अनुदान की समीक्षा की गई। आयुक्त द्वारा कृषि से संबंधित योजनाओं में लक्ष्य से पीछे रहने पर असंतोष जताया गया। ग्रामीण कार्य विभाग की समीक्षा करते हुए गुणवता के साथ कार्य पर विशेष ध्यान देने को कहा। साथ ही मार्च 2021 तक निर्माणाधीन सड़क का कार्य पूर्ण कर लेने का निर्देश दिया। इसके अलावा में वाणिज्यकर विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, श्रम विभाग, विद्युत सहित अन्य कई विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक में अनुपस्थित पदाधिकारियों से स्पष्टीकरण पूछने का निर्देश दिया गया। बैठक में आयुक्त के सचिव, प्रमंडल स्तरीय पदाधिकारीगण एवं तीनों जिला के उप विकास आयुक्त सहित अन्य उपस्थित थे।

किसानों को 2016-17 की रसीद पर मुआवजा देने की मांग

ईटहरी | बनमा ईटहरी प्रखंड के सभी पंचायतों में सितंबर-नवंबर माह में बारिश और बाढ़ से धान की फसल बर्बाद हो गई थी। क्षति हुई धान की फसल के मुआवजा लेने के लिए किसानों से 2018-19 और 2019-20 की जमीन रसीद सरकार व अधिकारियों द्वारा मांगी जा रही है। एक तरफ वैश्विक महामारी कोरोना वायरस व फसल क्षति से किसानों का आर्थिक स्थिति दयनीय है। दूसरी तरफ किसानों को सरकार के द्वारा 18-19 और 2019-20 की जमीन रसीद मांगे जाते है।
लोक जनशक्ति पार्टी के युवा नेता अमरेन्द्र कुमार यादव ने कहा कि सरकार व अधिकारियों 2016-17 वर्ष की जमीन की रसीद पर किसानों को धान की फसल की इनपुट अनुदान दें। बट्टेदार किसानों को भी फसल क्षतिपूर्ति की राशि मुहैया कराया जाय, ताकि किसान आगे की खेती कर सकें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser