पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:बरसात खत्म होने के बाद भी जल निकासी की व्यवस्था नहीं

सोनबर्षाराज10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फतेहपुर बहियार में जलजमाव।
  • प्रखंड कृषि कार्यालय के पास जलजमाव वाले बहियारों की सूची तक नहीं है उपलब्ध

अनुकूल मौसम की वजह से गेहूं की बुआई व मक्के का रोपन तीव्र गति से किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि क्षेत्र में लगभग 75 फीसद गेहूं व मक्के का रोप नवंबर माह तक कर दिया जाएगा।बावजूद इसके निचले इलाकों के दर्जनों उपजाऊ बहियारों में बाढ़ के दौरान नदियों का पानी प्रवेश तो कर गया, लेकिन पानी निकलने का कोई रास्ता नहीं होने की वजह से अगले छह माह तक उपरोक्त बहियारों में किसी तरह की कोई खेतीबाड़ी संभव नहीं है।

ऐसी स्थिति में किसानों के जीविकोपार्जन पर बड़ी संकट आ खड़ी हुई है। विशेष कर पड़ड़िया, फतेहपुर, कोपा, पचाढी, भस्ती, सोहा, देहद, सहशौल, भादा समेत कई अन्य पंचायतों में जलजमाव की वजह से किसानों के साथ-साथ इन क्षेत्र के खेतों में मजदूरी का कार्य पूरी तरह ठप्प होने से खेतिहर मजदूरों के समक्ष भी जीवनयापन का संकट है। कई माह तक उपरोक्त जलजमाव वाले उपजाऊ बहियारों से जल निकासी की कार्य योजना आज तक प्रशासन द्वारा नहीं बनाई जा सकी है और वर्तमान में भी जलजमाव वाले बहियारों से पानी निकलवाने का किसी तरह का प्रयास ही किया जा रहा है। यहीं नहीं उपरोक्त बहियारों की कोई सूची भी स्थानीय प्रशासन के पास उपलब्ध नहीं है। उक्त बाबत प्रखंड कृषि पदाधिकारी अरुण कुमार ने बताया कि जलजमाव वाले उपजाऊ बहियारों की सूची बनाने के लिए सभी कृषि सलाहकारों को निर्देश दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें