बढ़ी सुविधा / सदर अस्पताल में बर्न वार्ड और नेत्र की ओटी सेवा शुरू

बर्न वार्ड का उदघाटन करते सीएस, डीएस व अन्य।  बर्न वार्ड का उदघाटन करते सीएस, डीएस व अन्य। 
X
बर्न वार्ड का उदघाटन करते सीएस, डीएस व अन्य। बर्न वार्ड का उदघाटन करते सीएस, डीएस व अन्य। 

  • आंख का ऑपरेशन थियेटर तैयार होने के कारण अंधेपन से पीड़ित मरीजों को होगा लाभ

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

सहरसा. सोमवार को सदर अस्पताल में तैयार आधुनिक सुविधा से लैस 6 बेड के बर्न वार्ड का सिविल सर्जन तथा अस्पताल अधीक्षक ने उद्घाटन किया। बर्न वार्ड के अलावा सदर अस्पताल में नवनिर्मित आंखाें के ऑपरेशन कक्ष की भी शुरुआत की गई। 
सिविल सर्जन डाॅ. अवधेश कुमार ने बताया कि पहले यहां आग से झुलसे मरीजों के इलाज के लिए अलग बर्न वार्ड की व्यवस्था नहीं थी। आग से गंभीर रूप से झुलसे मरीजों का समुचित इलाज नहीं हो पाता था। आग से झुलसे मरीजों को या तो निजी क्लिनिक का सहारा लेना पड़ता था या इलाज के लिए पटना या दरभंगा रेफर किया जाता  था। उन्होंने कहा कि पहले आकस्मिक कक्ष में ही आग से झुलसे मरीजों का इलाज किया जाता था। बर्न वार्ड बनने से अब मरीजों को इधर-उधर नहीं जाना होगा। सदर अस्पताल में ही उन्हें बेहतर सुविधा मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि सदर अस्पताल में आंख के ऑपरेशन के लिए अलग से  ऑपरेशन कक्ष की व्यवस्था नहीं थी। अब सदर अस्पताल में आंख के ऑपरेशन के लिए अत्याधुनिक तकनीक से लैस ऑपरेशन थियेटर की भी शुरुआत हो चुकी है। 
मेरा प्रयास रहेगा कि सदर अस्पताल में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ मरीजों को उच्चतम गुणवत्ता और सर्वाधिक कुशल देखभाल की सेवाएं मिले। उन्होंने कहा कि मेडिकल और सर्जिकल विशेषज्ञों की टीम लगातार यह सुनिश्चित करने के लिए प्रयासरत रहती है कि मरीजों को सर्वाधिक सुरक्षित माहौल में बेहतरीन इलाज उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि आई ऑपरेशन थियेटर भी यहां के लोगों के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने में मदद करेगा। सरकार लोगों के बढ़ते अंधेपन को लेकर गंभीर है। आई ओटी के शुरू हो जाने से ब्लाइंडनेस कंट्रोल करने में काफी हद तक मदद मिलेगी। 
अत्याधुनिक मशीन के आने से अधिक से अधिक संख्या में बेहतर ढंग से आंखों का इलाज हो पाएगा तथा विशेष तौर पर बुजुर्गों को आंखों का ऑपरेशन कराने में सुविधा मिलेगी। इस मौके पर अस्पताल अधीक्षक डॉ रविंद्र मोहन, डीपीएम विनय रंजन, डॉ एसपी विश्वास अस्पताल मैनेजर अमित कुमार चंचल, एएनएम रूपम कुमारी तथा अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना