पंचायत चुनाव:पतरघट में मतदान आज, 11 पंचायतों से 1329 उम्मीदवार चुनावी मैदान में

सहरसा10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पतरघट प्रखंड क्षेत्र में चुनाव के लिए ईवीएम ले जाते मतदान कर्मी। - Dainik Bhaskar
पतरघट प्रखंड क्षेत्र में चुनाव के लिए ईवीएम ले जाते मतदान कर्मी।
  • सुबह सात से शाम पांच बजे तक 175 मतदान केंद्रों पर होगा मतदान

राज्यव्यापी पंचायत चुनाव के तीसरे चरण के दौरान जिले के पतरघट प्रखंड क्षेत्र में आज चुनाव होगा। प्रखंड क्षेत्र के 11 पंचायतों में बनाए गए 175 मतदान केंद्रों पर कुल 95071 मतदाता 1329 प्रत्याशी को मत देंगे। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 49026, महिला मतदाताओं की संख्या 46042 एवं अन्य तीन है। चुनाव के सफल संचालन को लेकर गुरुवार को डीएम कौशल कुमार एवं एसपी लिपि सिंह ने राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय में संयुक्त रूप से सुपर जोनल, सब जोनल, कलस्टर एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट को संयुक्त रूप से ब्रीफिंग की। मतदान कर्मियों को ब्रीफिंग करते हुए डीएम एवं एसपी ने कहा कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही मतदान कार्य में प्रतिनियुक्त सेक्टर पदाधिकारी जिला स्कूल स्थित बनाए गए स्ट्रांग रूम में मतपेटिका एवं ईवीएम जमा करने के बाद ही अपने कार्य से विमुक्त होंगे। डीएम ने कहा कि 175 मतदान केंद्रों पर मतदान की सुचारू प्रक्रिया की देखभाल के लिए पूरे प्रखंड क्षेत्र को 15 सेक्टर में बांटा गया है। 91 पेेट्रोलिंग पार्टी का गठन किया गया है। प्रत्येक पेट्रोलिंग पार्टी के अधीन एक या दो मतदान केंद्र होगा। डीएम ने बताया कि मतदान कर्मियों के रहने के लिए प्रत्येक पंचायत में एक कलस्टर बनाया गया है। सभी मतदान कर्मी गुरुवार रात को बनाए गए कलस्टर में विश्राम करेंगे और सुबह मतदान केंद्र पर पहुंचेंगे। मतदान केंद्र पर मतदान कर्मी मॉक पोल के माध्यम से ईवीएम की जांच करेंगे। ईवीएम खराब होने की स्थिति में सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा दूसरा ईवीएम उपलब्ध कराया जाएगा।

बायोमेट्रिक प्रणाली से मतदाताओं की जांच
जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक प्रणाली से भी मतदाताओं की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक निर्धारित की गई है। लेकिन निर्धारित समय के बाद भी अगर कोई मतदाता मतदान केंद्र परिसर में रहेगा तो उसे टोकन देकर मतदान करने का अवसर दिया जाएगा।

मोटरसाइकिल दस्ता हर केन्द्रों पर रहेंगे तैनात: एसपी
इस अवसर पर एसपी लिपि सिंह ने कहा कि ज्यादा मुस्तैदी के साथ काम करना है। मतदान केंद्रों के आस पास भीड़ जमा नहीं होने देना है। एसपी ने बताया कि तीन मोटर साइकिल पार्टी मतदान काल में भ्रमणशील रहेंगे। चार डीएसपी की प्रतिनियुक्ति की गई है जिसमें एक डीएसपी वरीय प्रभार में रहेंगे। करीब 12 हजार व्यक्तियों के उपर निरोधात्मक कार्रवाई की गई है। एसपी ने कहा कि गड़बड़ी करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

गड़बड़ी की सूचना पर की जाएगी कार्रवाई: बीडीओ

पतरघट | प्रखंड क्षेत्र के 11 पंचायतों में आज होने वाले मतदान के लिए मध्य विद्यालय कपसिया से मतदान पार्टी को मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया। आरओ सह प्रखंड विकास पदाधिकारी आर्य गौतम ने बताया कि सभी मतदान केंन्द्र पर लाइटिंग की व्यवस्था की गई है। जिस विद्यालय में दो से अधिक मतदान केन्द्र होने की स्थिति में टेंट की व्यवस्था की गई है। ताकि मतदान कर्मी को मतदान के दौरान कोई कठिनाई न हो। बीडीओ ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के मध्य विद्यालय पतरघट एवं मध्य विद्यालय कपसिया को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया है। मध्य विद्यालय कपसिया के बगल में बने वाहन कोषांग से पोलिंग पार्टी को भेजा गया है। वहीं सभी मतदान केन्द्र पर पार्टी पहुंचने का जायजा प्रखंड विकास पदाधिकारी लेते रहे। एसडीओ ने बताया कि आज होने वाले मतदान के दौरान कहीं भी गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर संबंधित प्रत्याशी व समर्थकों के खिलाफ प्रशासनिक स्तर से बड़ी कार्रवाई की जायेगी।

खबरें और भी हैं...