पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बकरीद:मस्जिद व घरों में अदा की फर्ज-ए-कुर्बानी की नमाज, बिना गले मिले दी मुबारकबाद

सहरसा टीम10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शहर के सहरसा बस्ती स्थित जामा मस्जिद में बकरीद की नमाज अदा करते इमाम सहित अन्य। बकरीद पर्व की मुबारकबाद देते धमसैना सिमराहा निवासी मुस्लिम भाई।
  • सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए मनाया त्याग और बलिदान का त्योहार
  • कोरोना से बचाव के लिए ज्यादातर स्थानों पर घरों में ही लोगों ने अदा की बकरीद की नमाज

जिला मुख्यालय के साथ-साथ प्रखंड क्षेत्रों में भी शनिवार को मुस्लिम धर्मावलंबियों ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए बकरीद का त्योहार मनाया। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए फर्ज-ए-कुर्बान के दिन मस्जिदों में इमामों ने जबकि मुस्लिम समुदाय के लोगों ने अपने-अपने घरों में नमाज अदा करने के बाद एक-दूसरे को मुबारकवाद दी। शहर सहरसा बस्ती के जामा मस्जिद में इमाम सोहराब नदवी ने कुछ लोगों के साथ नमाज पढ़ा। नमाज के 20 मिनट बाद कुर्बानी की रस्म निभाई गई। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण को लेकर किसी ने किसी से गले मिलकर और हाथ मिलाकर नहीं बल्कि दूर से ही मुबारकबाद दिया।
ईद की तरह ही लोगों ने बकरीद का नमाज भी अपने-अपने घरों में नमाज पढ़ी। नमाज अदा करने के बाद कुर्बानी दी गई। कुर्बानी के बाद गोश्त के तीन हिस्से किए जाने की परंपरा के अनुरूप एक हिस्सा खुद के लिए और शेष दो हिस्से समाज के गरीबों व जरूरतमंद लोगों में बांटने में भी परहेज पर लोग कायम रहे। इमाम सोहराब नदवी ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए ये मास्क पहनना व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी है।
वहीं बनमा ईटहरी में शनिवार को मुसलमानों ने विभिन्न ईदगाहों एवं मस्जिदों में नमाज अदा कर अल्लाह ताला से अपनी खैरियत की दुआ मांगी। कई लोगों ने तो घर मे ही नमाज अदा किया। प्रखंड के विभिन्न ईदगाहों सहित मस्जिदों में नमाज अदा के लिए लोग जुटे थे। लेकिन सभी ने सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान में रखते हुए नमाज अदा किए।
समाज में अमन-चैन की दुआ मांगी
बैजनाथपुर |
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों ने अपने-अपने घरों में सुबह को फजर की नमाज अदा की एवं समाज में अमन-चैन कायम रखने की दुआएं मांगी। जिसके 20 मिनट बाद ईद की नमाज अदा कर कुर्बानी देने की रस्म निभाई गई। सौरबाजार, पुलाघाट, समदा, कांप पूर्वी, कांप पश्चिमी, हनुमान नगर, धनछोहा, कचड़ा, धमसैना सिमराहा, बैजनाथपुर, तीरी, सपहा, गम्हरिया सहित अन्य जगहों पर पर्व मनाया गया।

शांति व सौहार्द के साथ अदा की नमाज
महिषी |
विभिन्न मस्जिदों में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नमाज अदा की, कई लोग अपने-अपने घरों एवं दरवाजों पर ईद उल अजहा की नमाज अदा किया। इस मौके पर भेलाही, महिषी, लिलजा, घोंघेपुर, समानी, मनौवर, गेमरहो, राजनपुर, इत्यादि में शांतिपूर्ण व सौहार्दपूर्ण के साथ नमाज अदा की गई। प्रशासन के निर्देश पर लोगो ने किसी से गले नहीं मिलाया और ना हि किसी ने किसी से हाथ नही मिलाया।

शांतिपूर्ण माहौल में बकरीद पर्व संपन्न
सौरबाजार |
विभिन्न राजनितिक दलों के लोगों एवं नेताओं ने मिलकर एक दूसरे को बकरीद की मुबारकबाद दिए। राजद प्रदेश महासचिव रंजीत यादव, प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि नूर आलम, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष गप्फार खां समेत अन्य जनप्रतिनिधियों ने एरिया में घुम-घुम कर एक दूसरे से बधाई देते हुए कोरोना संक्रमण के इस दौर मे अपनी सुरक्षा अपने आप करने की सलाह देते हुए कहा कि विशेष परिस्थिति में ही घर से बाहर निकले।

शांति-व्यवस्था के लिए जगह-जगह तैनात दिखे पुलिस के जवान

सिमरी बख्तियारपुर | ईद-उल-अजहा यानि बकरीद का त्योहार शनिवार को हर्षोल्लास व सौहार्दपूर्ण वातावरण में मनाया गया। नमाज पूरी होने के बाद लोगों ने एक-दूसरे को मुबारकबाद दी। सुबह से ही नये वस्त्र पहने अपने अपने घरों में बकरीद की नमाज अदा कर अल्लाह ताला की इबादत की। सलखुआ प्रखंड क्षेत्र में बकरीद पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। सिमरी बख्तियारपुर, सलखुआ प्रखंड मुख्यालय, मोबारकपुर फेनसाहा, माठा, कबीरा धाप, कटघरा, पुरेनी, हरेवा आदि गांव में मुसलमान भाइयों ने नमाज अदा कर एक दूसरे को मुबारकबाद दी। शांति व्यवस्था हेतु जगह जगह पुलिस बल की तैनाती देखने को मिला।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें