पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई नहीं:अंचल कार्यालय में नाजिर के पद पर राकेश फर्जी तरीके से तीन साल से कर रहा काम

सहरसा3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अग्निपीड़ितों को चेक सौंपता फर्जी नाजिर राकेश कुमार गोल घेरे में। - Dainik Bhaskar
अग्निपीड़ितों को चेक सौंपता फर्जी नाजिर राकेश कुमार गोल घेरे में।
  • सरकारी ऑफिस में गैरसरकारी व्यक्ति की जानकारी सीआई से लेकर सीओ तक को, कार्रवाई नहीं

भास्कर न्यूज़ | सहरसा- राजनपुर सिमरी बख्तियारपुर अंचल कार्यालय में नाजिर के पद पर फर्जी व्यक्ति संपूर्ण कार्यालय का काम देख रहा है। वह नजारत को संभालने के साथ आपदा के बाद राहत चेक वितरण के लिए अधिकारी की जगह फाइल लेकर खुद पहुंचाता है। पीड़ितों को सरकारी नाजिर की हैसियत से चेक बांटता है। सीआई से लेकर अंचल अधिकारी तक उसे नाजिर बाबू के नाम से पुकारते हैं। सरकारी कार्यालय में गैर सरकारी व्यक्ति सरकारी कार्य बेधड़क निपटाता है। इसकी आड़ में बिचौलिया का काम भी वह बखूबी निभाता है। वह अवैध वसूली भी अधिकार के साथ करता है। यह मामला कई वर्षों से चल रहा है। लेकिन भास्कर के संज्ञान में तब आया जब मंगलवार को बेलवारा में अग्निकांड के पीड़ितों को चेक देने सीआई के साथ कथित फर्जी नाजिर पहुंचा। नाजिर बाबू के नाम से चर्चित राकेश कुमार के संबंध में जानकारी मांगी गई तो वहां मौजूद सीआई जवाहर मुखिया ने कहा - यह तो कई साल से सिमरी अंचल में नजारत का काम देख रहा है। राकेश कुमार के पिता अश्वनी कुमार सिंह सिमरी बख्तियारपुर के अंचल कार्यालय में लिपिक के पद पर कार्यरत थे तथा नजारत का काम देख रहे थे। लेकिन 5 साल पूर्व सेवानिवृत्ति होने के उपरांत 2 साल संविदा पर भी काम किए तथा कार्यालय से सेवा समाप्ति के बाद 3 साल से 3 वर्षों से उनके पुत्र राकेश कुमार ही विरासत में अपने पिता के किए गए कार्यों को संभाल रहा है।

सोमवार को सीओ घटनास्थल पर निरीक्षण करने गए थे, उसी दिन राकेश ने चेक बांटा

बेलवारा में रविवार को घटित घटना के बाद सोमवार सुबह खुद सीओ कृष्ण कुमार ने हल्का कर्मचारी सह सीआई जवाहर मुखिया के साथ घटनास्थल पर पहुंच कर निरीक्षण किया। सोमवार की शाम कथित नाजिर के द्वारा चेक वितरण किया गया। सिमरी बख्तियारपुर में कार्यरत कर्मचारी सह अंचल निरीक्षक जवाहर मुखिया ने बताया कि राकेश कुमार नजारत का पूरा काम देखता है तथा इसी के द्वारा अंचल का नजारत चलता है। जबकि जानकारी लेने के बाद पता चला के यहां पर पूर्व से नजारत का काम देख रहे इंद्रसेन यादव का तबादला सलखुआ हो गया है। तथा इनके स्थान पर महेंद्र पासवान नजारत के तौर पर नियुक्त किए गए। लेकिन अंचलाधिकारी के द्वारा नाजिर के तौर पर निजी व्यक्ति राकेश कुमार से ही काम लिया जा रहा है। आने वाले पंचायत चुनाव में फर्जी नाजिर की भूमिका अधिक प्रभावशाली होने वाली है।

सरकारी क्वार्टर पर भी फर्जी नाजिर राकेश का है कब्जा राकेश कुमार, प्रखंड कार्यालय, अनुमंडल कार्यालय या अन्य किसी भी सरकारी विभाग का कर्मी नहीं है। सिमरी बख्तियारपुर अंचल कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार की इससे पुष्टि होती है। स्थल पर मौजूद पीड़ित परिवार सहित अन्य ग्रामीणों ने कहा कि फर्जी नाजिर राकेश कुमार खुद फाइल लेकर आए और चेक वितरण की सारी कागजी प्रक्रिया खुद पूरी की। अंचल से जुड़े कई लोगों ने बताया कि फर्जी नाजिर के द्वारा ही नजारत का लेखा-जोखा तथा रेकार्ड का काम किया जा रहा है। उनके द्वारा फाइलों में दर्ज की गई लिखावट की जांच होने पर इसकी पुष्टि हो जाएगी। सरकारी नाजिर इंद्रसेन के नाम पर आवंटित सरकारी क्वार्टर पर भी नरेश का ही कब्जा है।

गैरसरकारी व्यक्ति से सरकारी काम, यह जांच का विषय ^सीओ हाईकोर्ट के काम से पटना गए हैं। किसी निजी व्यक्ति नरेश कुमार के द्वारा जहां तक चेक वितरण का मामला है तो उनके साथ एक स्टाफ सीआई जवाहर मुखिया भी गया था जो फोटो में है। अगर किसी गैर सरकारी व्यक्ति से अंचल में नाजिर का काम लिया जा रहा है तो यह जांच का विषय है। बीरेन्द्र कुमार, एसडीओ

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें