पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

महामारी:रोजाना 1200 जांच का लक्ष्य, आज से प्रचार तेज

सहरसा12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कोरोना पर रोकथाम में तेजी लाने को लेकर बैठक करते डीएम।
  • डीएम ने बीडीओ व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर दिए आवश्यक निर्देश

रविवार से जिले में प्रतिदिन 1200 लोगों की कोरोना जांच किए जाने का लक्ष्य डीएम कौशल कुमार ने निर्धारित कर दिया है। अब लक्षण अथवा बिना लक्षण वाले व्यक्ति भी जांच करा सकते हैं। विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में डीएम ने सभी बीडीओ, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, बीएचएम, बीसीएम एवं एमएनई को यह निर्देश दिया। आज जिला स्तर सहित सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों द्वारा कोरोना संक्रमण जांच को लेकर लोगों को प्रेरित करने के लिए जागरूकता रथ निकाली जाएगी। डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण जांच एवं रोकथाम की दिशा में अधिक से अधिक जांच करना है। सदर अस्पताल एवं अनुमंडलीय अस्पताल प्रतिदिन न्यूनतम 100 एवं सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में प्रतिदिन न्यूनतम 50 कोरोना संक्रमण की जांच करना है। अबतक जिला में 10 हजार सैंपल की जांच की गई। अगले सात दिनों में मांग के आधार पर 20 हजार जांच का लक्ष्य है। सीएस को निर्देश दिया कि अतिरिक्त पीएचसी पर भी जांच की सुविधा उपलब्ध कराए। इसके लिए रोस्टर के आधार पर कर्मियों की नियुक्ति कर तिथि एवं समय निर्धारित करें और अधिक से अधिक व्यक्तियों के जांच की दिशा में कार्रवाई करें। कंटेंनमेंट जोन के संदर्भ में डीएम ने कहा कि शत-प्रतिशत हाउस टू हाउस सर्वे करते हुए अधिक से अधिक लोगों की जांच सुनिश्चित करें। कंटेंनमेंट जोन का अनुश्रवण बीएमएम करेंगे। बेरिकेडिंग कराने, पोस्टर बैनर लगाने के बाद सेनिटाइज अनिवार्य रूप से कराई जाय। कंटेंनमेंट जोन में रहने वाले बुजुर्ग एवं जिन्हें जांच केंद्र पर आने में कठिनाई हो उनके लिए उस क्षेत्र में कैम्प कर जांच करें।

मरीजों की मॉनिटरिंग रोजाना करेंगे बीएचएम
डीएम ने माइल्ड पॉजिटिव मरीजों के मामले में उनके कन्सेन्ट के आधार पर होम आइसोलेशन की स्थिति में ड्रग कीट के साथ ट्रीटमेंट के लिए आवश्यक दिशा निर्देश उपलब्ध कराते हुए जिला नियंत्रण कक्ष द्वारा सतत मॉनिटरिंग का निर्देश दिया। प्रखंड स्तर पर होम आइसोलेशन के पॉजिटिव मरीजों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग बीएचएम स्वयं जाकर करेंगे। कोविड-19 के संदर्भ में कोई भी व्यक्ति जांच केन्द्रों की जानकारी व चिकित्सीय परामर्श के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-345-6633 पर फोन कर सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें