पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सप्लाई जारी:महामारी में मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि और बाजार में दवाइयों की हुई कमी

सहरसा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी में एक तरफ लगातार मरीजों की वृद्धि हो रही है वहीं दूसरी तरफ कोरोना महामारी के इलाज में आवश्यक जीवन रक्षक कई दवाइयां की बाजार में कमी हो गई है। कई चिकित्सकों ने कहा कि डिमांड बढ़ने से जरूरी दवाओं की उपलब्धता में कमी आई है। इधर कई दवा कंपनियों द्वारा भी नियमित सप्लाई जारी नहीं है। इसकी वजह से आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं की किल्लत हुई है। कई खुदरा और थोक दुकानदारों और आम लोगों द्वारा स्टॉक कर लेने की बात कही जा रही है।

इधर जिलाधिकारी कौशल कुमार ने सूचना मिलने के बाद जिले के दोनों अनुमंडल पदाधिकारियों को ड्रग इंस्पेक्टर के साथ दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि जीवन रक्षक औषधि को उपलब्ध कराने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह सजग और सतर्क है। कई चिकित्सकों ने बताया कि दवा एवं चिकित्सकीय उपकरणों की कमी से कोरोना मरीजों के इलाज में अलग नई परेशानी हो रही है। कई दवा रिटेलर ने कहा कि कोरोना से जुड़ी दवाइयों को आम लोगों द्वारा अपने घरों में स्टॉक करने के कारण इस तरह की समस्या आई है। थोक कारोबारी द्वारा यह बताया जा रहा है कि अगर कंपनी की तरफ से प्रोडक्शन बढ़ाई जाए तो स्थिति सामान्य हो सकती है।

इन दवाइयों की बाजार में भारी किल्लत, कीमत में वृद्धि
भास्कर के सर्वेक्षण में पाया गया कि कोरोना के गंभीर मरीज के उपचार में उपयोग में आने वाली किसी भी नामी कंपनी की एंटीबायोटिक नहीं मिल रही है। कोरोना मरीज के इलाज में उपयोग वाली जीवन रक्षक इंजेक्शन मिथाइल प्रेडनिसोलोन मेडरोल की किल्लत है। खून पतला करने वाली सबसे महत्वपूर्ण दवा-लो मोल्यूकूलर वेट हेपयरिंग इंजेक्शन बाजार में उपलब्ध नहीं है। डेक्सोना भी दिक्कत से मिल रही है।

इसके अलावा विटामिन सी, डी की भी कमी बताई जा रही है। कोरोना मरीज के इलाज में आवश्यक ऑक्सीजन कांसेंटेटर, ऑक्सीमीटर, ऑक्सीजन सिलेंडर और रेगूलेटर बाजार से गायब है। 60 हजार तक में मिलने वाला ऑक्सीजन कंसेंटेटर अब डेढ़ लाख में भी नहीं मिल रहा है। यही हाल ऑक्सीमीटर का है। कई दुकानदारों से बात हुई सबने कहा माल नहीं है। उपकरणों के थोक स्पलायर जानकी सर्जिकल के आशिष ने कहा कि माल ही नहीं मिल रहा है।

आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता बनाए रखने की जरूरत : डॉ. विजय शंकर
चिकित्सक डॉ. आईडी सिंह, सूर्या हॉस्पीटल के निदेशक डॉ. विजय शंकर ने बताया कि खून पतला करने वाली दवाइयां जीवन रक्षक इंजेक्शन मिथाइल प्रेडनिसोलोन मेडरोल बाजार से गायब है। कंपनी कहती है स्पलाई दे रहे हैं।

डॉ. विजय शंकर ने कहा कि रेमडिसेविर दवा जरूरतमंद मरीज को सीधे एजेंसी से सिमित संख्या में मिल जा रही है। ऑक्सीजन की सप्लाई नियमित है लेकिन इसका कोटा बढ़ाने की जल्द आवश्यकता है। इस कारण अस्पताल में बेडों की संख्या नहीं बढ़ा पा रहे हैं। इधर कोरोना विशेषज्ञ डॉ. एसके सिंह ने कहा कि कई दवाइयों की उपलब्धता बनाए रखने की जरूरत है

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें