पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शारदीय नवरात्र:इस बार नहीं बजेगी किसी दुर्गा मंदिर में बंगाल की ढाक

सहरसा15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कलश स्थापना अनुष्ठान को लेकर बाजार में पूजन सामग्री खरीदती महिलाएं।
  • कलश स्थापना के साथ आज से विधि-विधान से शुरू होगी मां दुर्गा की पूजा-अर्चना

दशहरा में बंगाल के कलाकारों के ढाक की थाप से गूंजता शहर के सभी दुर्गा मंदिर में इस साल कोरोना ने खामोशी ला दी है। साथ ही कई लाख की लागत से बनने वाले पूजा-पंडालों की खूबसूरती को निहारने का अवसर नहीं मिलेगा। वही मंदिर कमिटी द्वारा मां के प्रसाद के रूप में बंटने वाली स्वादिष्ट खिचड़ी, खीर और अन्य प्रसाद भी श्रद्धालुओं को नहीं मिल पाएगा। कोरोना संक्रमण को लेकर जारी सरकारी गाइडलाइन से पूजा आयोजकों के चेहरे पर मायूसी है। वे चाह कर भी मां दुर्गा के पूजन को भव्य, प्रतिष्ठित और लोक लुभावन नहीं बना पा रहे हैं। स्थानीय शहर के सब्जी बाजार स्थित बड़ी दुर्गा मंदिर में संगमरमर की भव्य प्रतिमा स्थापित है। मूर्ति नहीं बनती है। लेकिन आसपास मेले जैसा आयोजन होता था। जो इस साल आयोजित नहीं होगी। पंडाल भी नहीं लगाए गए हैं। सिर्फ मां दुर्गे की पूजा अर्चना पूर्ण विधि व्यवस्था से होगी। अन्य कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगे हैं।

पंचवटी दुर्गा मंदिर में बलि देने की प्रथा
मंदिर के पुजारी ललित झा ने बताया कि वे 35 वर्षों से मंदिर में मां दुर्गा की सेवा करते आ रहे हैं। इसबार कोई विशेष आयोजन नहीं होने जा रहा है। प्रसाद वितरण पर प्रतिबंध लग गया है। पंडाल नहीं लगाए जाएंगे। मां की आरती के समय बंगाल के कलाकारों द्वारा बजाई जाने वाली ढाक की थाप भी इस साल सुनने को नहीं मिलेगी। पंचवटी चौक स्थित दुर्गा मंदिर में नवमी को बलि प्रथा की वर्षों पुरानी परंपरा कायम है।

कलश स्थापना का शुभ मुर्हुत
कलश स्थापना का शुभ मुर्हुत सुबह 8 बजकर 16 मिनट से 10 बजकर 31 मिनट तक है। वैसे कलश स्थापना के कई योग बन रहे हैं। जिसमे सुबह 11 बजकर 36 मिनट से 12 बजकर 24 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त, दोपहर 2 बजकर 24 मिनट से 3 बजकर 59 मिनट तक एवं शाम 7 बजकर 13 मिनट से 9 बजकर 12 मिनट तक स्थिर लग्न है। पं.ज्योतिष जवाहर पाठक कहते हैं कि 23 अक्टूबर महारात्रि अष्टमी निशा पूजा होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें