पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्राथमिक विद्यालय:कोसी का कटाव चानन, डेंगराही और अन्य स्थानों पर गांव के करीब पहुंचा

सलखुआएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोसी के घटते-बढ़ते जलस्तर से बाढ़ प्रभावित सलखुआ प्रखंड के पूर्वी कोसी तटबंध के भीतर हर साल लोग बाढ़ व कटाव के कहर से परेशान रहते है। समुचित विकास के अभाव में हर वर्ष तटबंध के भीतर कोसी नदी के कछार पर बसे कई टोले पर कटाव का खतरा बढ़ जाता है।

इन दिनों कोसी नदी से कटाव शुरू हो गया है। प्रखंड के चानन पंचायत के चानन, डेंगराही एवं अन्य स्थानों पर कटान से ग्रामीणों की परेशानी बढ़ने लगी है। प्रखंड के पूर्वी कोसी तटबंध के भीतर दियारा क्षेत्र के चानन पंचायत के चानन वार्ड-9 चानन-सिसवा, डेंगराही, मध्य विद्यालय डेंगराही एवं उटेसरा पंचायत के टेंगराहा गांव पर भी इस साल कोसी नदी के तेज कटाव से गांव की तरफ कटाव बढ़ रहा है। खासकर चानन पंचायत के डेंगराही, चानन सिसवा में कटाव से ग्रामीणों की परेशानी बढ़ने लगी है।

मध्य विद्यालय डेंगराही से मुख्य कोसी नदी की दूरी कम होते जा रही है। ग्रामीण मुरारी यादव, उदेश महतो, बाबूल राज, अर्जुन महतो आदि ने प्रशासन से बचाव कार्य चलाने की मांग की है। साथ ही कहा है की कटाव पर काबू नहीं हुआ तो चानन पंचायत के मध्य विद्यालय डेंगराही का भवन भी कटाव की भेंट चढ़ जाएगा। वहीं, उटेसरा पंचायत के पैक्स अध्यक्ष रामरक्षी यादव समेत अन्य ने बताया कि हर साल कोसी नदी के घटते बढ़ते जलस्तर से ग्रामीण बेघर होते रहे है। इस बार लगता है कि टेंगराहा गांव के नव प्राथमिक विद्यालय कटाव की भेंट चढ़ सकता है।

खबरें और भी हैं...