निर्णय:जीविका दीदी जिले में 15 अगस्त तक लगाएंगी 1. 89 लाख पौधे

सिंहेश्वरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सुखासन पंचायत सरकार भवन में पौधरोपण करते एसडीएम व अन्य। - Dainik Bhaskar
सुखासन पंचायत सरकार भवन में पौधरोपण करते एसडीएम व अन्य।
  • सिंहेश्वर के सुखासन पंचायत सरकार भवन में कार्यक्रम आयोजित
  • पदाधिकारियों ने की जीविका दीदी के कार्यों की सराहना

जल- जीवन- हरियाली अभियान के तहत जिले में 15 अगस्त तक 1 लाख 89 हजार पौधा लगाने के अभियान की मंगलवार को शुरुआत की गई। इसे लेकर प्रखंड क्षेत्र के सुखासन पंचायत सरकार भवन में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए सदर एसडीएम वृंदालाल ने जीविका दीदियों के कार्य की  सराहना किए। उन्होंने कहा कि जीविका दीदियों ने 25 से 30 रुपए का मास्क 10 रुपए में उपलब्ध करा दिया, यह बड़ी बात है। इन लोगों ने राशन कार्ड के लिए मात्र एक माह में 45 हजार गरीबों का आवेदन लाकर जमा कर दिया। प्रथम फेज में 26 हजार राशन कार्ड बनकर बंट भी गए। दूसरे फेज का भी 13 हजार राशन कार्ड जल्द आ जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन माह के लॉकडाउन में वातावरण इतना स्वच्छ और साफ हो गया है। इधर जो लगातार बारिश हो रही है, वह इसी का असर है। मनुष्य के जीवन के लिए जल, हवा और हरियाली बहुत ही आवश्यक है। अगर पौधे नहीं होंगे तो हमें हवा नहीं मिलेगी और हवा के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। पेड़ के बिना बारिश की कल्पना करना बेमानी होगा। इसलिए अभियान के तहत अधिक से अधिक पौधा लगाएं, ताकि पर्यावरण संबंधी परेशानी को दूर किया जा सका और हमारी भावी पीढ़ी भी सुरक्षित रह सके। 
26 जून को शुरू किया गया था गड्‌ढा खोदो अभियान
जीविका के डीपीएम अनुज कुमार पोद्दार ने कहा कि जिले में जीविका दीदियों ने 26 जून को गड्‌ढा खोदो अभियान के तहत 1 लाख 89 हजार 132 गड्‌ढे खोदे। अब सभी गड्‌ढों में पौधा लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में तीन लाख जीविका दीदी हैं। वे चाहते हैं कि जीविका दीदी के द्वारा हर घर में एक-एक पौधा लगाया जाए, ताकि तीन लाख के लक्ष्य को पूरा कर सकें। बीडीओ राजकुमार चौधरी ने कहा कि पूर्व में चार हजार फलदार पौधे इस पंचायत में लगाए गए। वन विभाग के रेंजर प्रकाश रंजन सहाय ने कहा कि जीविका दीदी की असली ताकत उनका उत्साह है। कोविड-19 में भी उत्साह के साथ मास्क का निर्माण कर रही हैं। मुखिया किशोर कुमार पप्पू ने कहा कि जीविका दीदी के द्वारा लगाए जा रहे पौधे 100 प्रतिशत सफल होंगे। हमें फक्र है कि इस आयोजन का शुभारंभ सुखासन पंचायत से हो रहा है। हम लोगों ने मनरेगा के तहत चार हजार फलदार पौधे भी लगाए हैं। इस मौके पर बीपीएम सुमित कुमार, अमरेश अंशुमन, आजाद मिर्जा बेग, मृत्युंजय कुमार, भूषण कुमार, वित्त प्रबंधक रजनीश कुमार, जितेंद्र दास, आसिफ रजा व विवेक महाजन सहित अन्य भी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...