पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जल ही जीवन:जल संचयन पहली प्राथमिकता हो : बलवान सिंह मवासे

सुल्तानगंज16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भूगर्भ का जलस्तर लगातार घटता जा रहा है। वैज्ञानिकों की माने तो जल संचयन अगर सही तरीके से नहीं किया गया तो 2050 तक जल संकट भीषण समस्या का रूप ले सकता है। ऐसे हालात से बचने के लिए वर्षा जल संचयन के प्रति सभी लोगों को सजग रहने की जरूरत है। जल एक प्राकृतिक संसाधन है।

यह बात जल संचयन अभियान के तहत मनरेगा योजना में तालाब जीर्णोद्धार कार्यक्रम में जनपद सीईओ बलवान सिंह मवासे ने कही। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों की मानें तो जल की कमी आने वाले समय में बड़ा संकट बन सकता है। ऐसा प्रतीत होता है कि थर्ड व‌र्ल्ड वार कहीं पानी को लेकर ही न लड़ा जाए। इसलिए इंसान को जल संरक्षण के स्थायी तरीकों को अपनाना जरूरी हो गया है। पंचायत इंस्पेक्टर फरहतुल्लाह खान ने जानकारी देते हुए बताया कि सुल्तानगंज तालाब का जीर्णोद्धार छ:लाख तीन हजार की लागत से जल संचयन अभियान अभियान की शुरुआत कर किया जा रहा है।

इस अवसर पर मौजूद ग्रामीण मंडल अध्यक्ष जगन्नाथ सिंह यादव, सरपंच प्रतिनिधि महेंद्र सिंह और एई संजय राय ने बताया की अब तो ग्रामीण क्षेत्र में लोग समूह बनाकर ग्रामीणों को जल संरक्षण के लिए जागरूक करने लगे हैं। इस अवसर पर प्रभारी सचिव अनुराग श्रीवास्तव, नरेश शुक्ला, ग्रामीण उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें