पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंटर परीक्षा:कल से 26 केंद्रों पर 25 हजार छात्र देंगे परीक्षा

सुपौल3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहली से 13 फरवरी तक होगी इंटर की परीक्षा, बेंच पर बैठेंगे दो परीक्षार्थी

कोरोना संक्रमण के बीच इंटरमीडिएट परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग बड़ी चुनौती होगी। परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था और संसाधनों में कोरोना गाइडलाइन का पालन कराना केंद्राधीक्षक के लिए आसान नहीं होगा। एक बेंच पर दो परीक्षार्थी के बीच 2 गज की दूरी तो मेंटेन हो जाएगी, लेकिन आगे-पीछे बैठने वाले परीक्षार्थियों की दूरी मेंटेन की गई तो फिर सेंटर में कमरे कम पड़ जाएंगे। मालूम हो कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से 1 से 13 फरवरी तक इंटरमीडिएट की परीक्षा होगी। इसकी तैयारी शिक्षा विभाग ने शुरू कर दिया है। स्वच्छ, सुरक्षित और कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के लिए बुधवार को डीईओ ने केंद्राधीक्षकों के साथ बैठक में कई दिशा-निर्देश भी दिए हैं। लेकिन सबसे अहम बात तो यह है कि सभी सेटरों पर लगभग 500-500 से अधिक छात्रों को परीक्षा के लिए आवंटित किया गया है। जबकि लगभग सभी केंद्रों पर कमरे की संख्या काफी कम है। ऐसे में कोरोना गाइड लाइन का पालन करना कठिन होगा।

जिले के चारों अनुमंडल मुख्यालय में बनाए गए इंटर परीक्षा के सेंटर
जिले के 26 केंद्रों पर लगभग 25 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा कदाचारमुक्त व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए जिले में कुल 26 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों पर लगभग 25 हजार छात्र-छात्राएं शामिल होंगे। इसमें छात्र के लिए 11 और छात्राओं के लिए 15 केंद्र बनाए गए हैं। जिले के चारों अनुमंडल सुपौल में 16, त्रिवेणीगंज में 04, निर्मली में 02 एवं वीरपुर में 04 परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में परीक्षा संचालित किया जाएगा। जिसमें पहली पाली सुबह 9:30 से दोपहर 12:45 बजे तक तो दूसरी पाली अपराह्न 1:45 बजे से शाम 5:00 बजे तक होगी।

संसाधनों की कमी से ही दो पाली में परीक्षा
शिक्षा विभाग के मुताबिक परीक्षा के दौरान संसाधन नहीं होने के कारण ही सेंटरों पर दो पालियों में परीक्षा ली जाती है, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के कारण अब हर शिफ्ट में संसाधन जुटाना बड़ी समस्या होगी। एक बेंच पर दो छात्र होंगे लेकिन पिछली और अगली बेंच पर बैठे छात्र कितनी दूरी पर होंगे यह बड़ा सवाल है। कारण यह है कि अधिकतर सेंटरों पर लगभग 10 से 12 कमरे हैं। अगर कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हैं तो एक कमरे में अधिक से अधिक 50 परीक्षार्थी को बैठा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने के लिए प्रयासरत रहेंगे। घर में किसी नवीन वस्तु की खरीदारी भी संभव है। किसी संबंधी की परेशानी में उसकी सहायता करना आपको खुशी प्रदान करेगा। नेगेटिव- नक...

    और पढ़ें