पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

वैक्सीनेशन:बलभद्रपुर व कोचगामा में 290 लोगों ने लिया टीका

वीरपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
वैक्सीनेशन कराते लोग। - Dainik Bhaskar
वैक्सीनेशन कराते लोग।
  • इलाके में वैक्सीनेशन को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान रहा असरदार

बसंतपुर प्रखंड क्षेत्र के पूर्वी भाग में वैक्सीनेशन को लेकर प्रखंड प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने जो जागरूकता अभियान चलाया था रविवार को उसका असर देखने को मिला। बलभद्रपुर, कोचगामा और अन्य पंचायतों में लगाए जाने वाले वैक्सीनेशन सेंटर पर रविवार की सुबह से भीड़ दिखने लगी और लोगों ने वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर वैक्सीन ली।
कोरोना संक्रमण के खतरे को रोकने के लिए वैक्सीन जरूरी है। शुरुआती दौर में वीरपुर अनुमंडल क्षेत्र में वैक्सीनेशन की रफ्तार में काफी तेजी आई थी और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों मेंे वैक्सीनेशन को लेकर काफी होड़ मची हुई थी, लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया और असामाजिक तत्वों द्वारा वैक्सीन को लेकर तरह तरह की अफवाहें और भ्रांतियों के बीच अल्पसंख्यक समुदायों में वैक्सीन लेने की रफ्तार में काफी कमी आने लगी और ये समुदाय वैक्सीनेशन से अपने आप को दूर रखने लगे। इससे वैक्सीनेशन प्रभावित होने लगा। इसके बाद मुस्लिम धर्मगुरुओं, मौलवियों और जनप्रतिनिधियों के साथ की गई बैठकों के बाद अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों, धर्मगुरुओं और पंचायत के जनप्रतिनिधियों की लोगों के साथ जागरूकता ने रंग लाया और रविवार को सैकड़ों की संख्या में वैक्सीनेशन लिए जाने की बात सामने आई है।
कुसहर पंचायत में 70 लोगों ने लगवाया टीका
प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक रतीश झा ने बताया कि कुसहर पंचायत में सबसे अधिक 70 लोगों ने वैक्सीनेशन कराया है। जबकि कुल मिलाकर प्रखंड के अलग-अलग 12 केंद्रों पर रविवार को 45 साल से अधिक उम्र के 290 लोगों ने वैक्सीनेशन कराया है। इसके टीका वन के आंकड़े भी शामिल है। उम्मीद है कि जागरूकता अभियान असरदार रहा है। अल्पसंख्यक समुदायों में अभी और जन जागरण की आवश्यकता है। बसंतपुर आरडीओ देवानन्द सिंह ने बताया कि जिन पंचायतों में जागरूकता अभियान चलाया गया था, वहां के वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लेने वाले लोगों की संख्या बढ़ी है।

खबरें और भी हैं...