पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गिरा तापमान:4.99 एमएम बारिश; अधिकतम पारा 3.3 डिग्री गिरा, अगले 5 दिनों तक बारिश के आसार

सुपौल/ सरायगढ़-भपटियाही13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खेत में जमा बारिश का पानी। - Dainik Bhaskar
खेत में जमा बारिश का पानी।
  • सोमवार शाम से मंगलवार सुबह तक रुक-रुक कर हुई बारिश, पारा पहुंचा 32 डिग्री
  • मूंग, पाट, करेला, परवल, भिंडी, साग को नुकसान

जिले में सोमवार की रात से मंगलवार की सुबह तक रुक-रुक कर बारिश होती रही। 4.99 मिलीमीटर बारिश हुई, जिससे अधिकतम तापमान में 3.3 डिग्री की गिरावट आई। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री था। जबकि न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री था। बारिश के बाद मंगलवार को अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार जिले में अगले 5 दिनों तक बारिश होने की संभावना है। बादल छाए रहेंगे और तेज पूर्वा हवा चलने का अनुमान है। मौसम वैज्ञानिक अशोक पंडित ने किसानों को खड़ी फसल में सिंचाई और स्प्रे के लिए प्रतीक्षा करने व अनाज को सुखाने में सावधानी बरतने की सलाह दी। कहा कि मूंग की फसल में सिंचाई के लिए प्रतीक्षा करें। मक्के की कटाई के लिए भी इंतजार करें। सरायगढ़-भपटियाही में सोमवार शाम से बारिश होने से गर्मी से राहत मिली है। बारिश से खेतों में लगी मूंग की फसलें और पाट को क्षति होने की आशंका है। किसानों ने बताया कि एक सप्ताह पूर्व हुई बारिश में फसल को काफी फायदा हुआ, लेकिन दोबारा बारिश होने से मूंग और पाट की फसल को नुकसान की संभावना है। खेतों में पानी लगे रहने से करेला, परवल, भिंडी, साग आदि को क्षति हुई है।

बारिश से दलहन की फसलों का फायदा

निर्मली। निर्मली नगर समेत आसपास में सोमवार रात से रुक-रुक कर लगातार हो रही बारिश के कारण मौसम काफी खुशनुमा हो गया। बारिश के कारण एक तरफ जहां मौसम काफी सुहाना हो गया और लोगो को भीषण गर्मी से भी निजात मिली तो बारिश के कारण दलहन की फसल को भी काफी फायदा पहुंचा है। रुक रुक कर बारिश होने का सिलसिला मंगलवार की दोपहर को भी जारी रहा। किसानों के मुताबिक बारिश होने से मूंग, आम, लीची सहित अन्य कई फसल को फायदा पहुंचा है।

बारिश से एनएच-106 पर जलजमाव; निजात दिलाने की मांग, किसानों को खेतों में नहीं करनी होगी सिंचाई

करजाईन | प्रखंड में सोमवार की शाम से मंगलवार की सुबह तक मूसलाधार बारिश से किसानों की चेहरे पर रौनक लौटी। किसान सत्यनारायण सहनोगिया ने बताया कि दलहन व पाट फसल बीज की बुआई खेत में हो चुके थे। मगर, खेत में नमी नहीं रहने व अधिक तापमान रहने से बीज अंकुरित नहीं हो पा रहे थे। कई किसान में पंप सेट से खेतों की सिंचाई किए। अब किसानों को पटवन की समस्या से छुटकारा मिल गया। वहीं, बारिश को लेकर करजाईन बाजार की एनएच-106 की सड़क पर घुटने भर पानी जमने से बाजार की हालत नारकीय व जानलेवा बन गई है। बाजार में नाली नहीं रहने से पूरे बाजार की सड़क पर पानी जमा है। इस कारण बाजारवासियों, राहगीरों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। देवेंद्र प्रसाद शारदा, महेश आनंद देव, मन्ना गुरमैता, राजकुमार बैठा, बिनोद बैठा, उपेंद्र सहनोगिया समेत अन्य ने जिला प्रशासन से अविलंब करजाईन बाजार की नाले व सड़क की समस्या को दूर कराने की मांग की है।

एनएच-106 पर जमा बारिश का पानी।
एनएच-106 पर जमा बारिश का पानी।

बारिश से किसानों के खिले चेहरे, फसल में आई जान

मरौना | प्रखंड में सोमवार की रात से तेज हवा के साथ साथ रुक-रुक कर बारिश होने से मौसम शुष्क रहा। मंगलवार को दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। बारिश से मूंग, परवल, पटसन, मिर्च, आम, लीची आदि फसलों को काफी फायदा हुआ है। सभी फसलों में हरियाली आ गई है। फसल को देखकर किसान खुश हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें