पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सामान्य आवेदन:11वीं में प्रवेश को आज से ऑनलाइन आवेदन करें, 28 जून तक मौका

सुपौलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिलहाल बिहार बोर्ड से 10वीं करने वाले ही कर सकेंगे आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से सम्बद्ध स्कूलों व कॉलेजों में 11वीं में नामांकन के लिए आवेदन प्रक्रिया शनिवार से शुरू होगी। यह 28 जून तक चलेगी। अभी वे विद्यार्थी आवेदन कर सकेंगे, जिन्होंने मैट्रिक की परीक्षा बिहार बोर्ड से उत्तीर्ण की है। सीबीएसई, आईसीएसई व दूसरे बोर्ड के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया बाद में होगी। अभ्यर्थियों को अपने संसाधनों के अलावा साइबर कैफे, वसुधा केंद्र और जिला निबंधन कार्यालय (डीआरसीसी) में व्यवस्था की गई है। आवेदन का स्थान चुनने के साथ अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने के लिए विकल्प अलग हैं।

~350 होगा आवेदन शुल्क बीएसईबी ने इस बार 11वीं में नामांकन के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपए निर्धारित किया है। इसमें 150 रुपए आवेदन शुल्क है और 200 रुपए स्कूल व कॉलेज शुल्क निर्धारित किया गया। इंटर नामांकन आवेदन फार्म शुल्क में इस बार 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। 2020 में नामांकन के लिए 300 रुपए का शुल्क निर्धारित था।

बोर्ड से अलग-अलग जारी किए गए फॉर्म
साइबर कैफे से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को सामान्य आवेदन प्रपत्र भरना होगा। जबकि वसुधा केंद्रों पर बिहार बोर्ड के मैट्रिक पास विद्यार्थी फॉर्म पांच भरेंगे। अन्य बोर्ड के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी होगी तो उन्हें फॉर्म छह भरना होगा। जबकि डीआरसीसी में आवेदन के लिए बिहार बोर्ड के मैट्रिक पास अभ्यर्थियों को फॉर्म सात भरना होगा और दूसरे बोर्ड के अभ्यर्थियों को फॉर्म आठ।

खबरें और भी हैं...