पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

दुर्गा पूजा:8:16 से 10:31 बजे तक कलश स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त

सुपौल6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
महावीर चौक पर कलश की खरीदारी करते श्रद्धालु।
  • दुर्गा मंदिरों में रंग-रोगन और पूजा की तैयारी जोरों पर, रामलीला, रामकथा और रावण दहन पर रहेगी रोक

देश सहित जिले भर आज से शारदीय नवरात्र शुरू हाे रहा है। ऐसे में पूजा की शुरू और कलश स्थापना के लिए शुभ मुहूर्त सुबह 8:16 से 10:31 मिनट तक है। वैसे कलश स्थापना के कई योग बन रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इस बार दुर्गापूजा में न तो पंडाल का निर्माण किया गया है और न ही मां दुर्गा की प्रतिमा विराजमान होगी। रामलीला, रामकथा, लंका दहन सहित अन्य कार्यक्रम लाॅक है। हालांकि प्रमुख पूजा पंडालों के पास लाइट की व्यवस्था जरूर होगी। बता दें कि 17 अक्टूबर को कलश में जलभरी के लिए कोसी नदी में श्रद्धालुओं की भीड़ भी जुटेगी।
नवरात्र की खरीदारी के लिए बाजार में बढ़ी भीड़: कोरोना संक्रमण के इस दौड़ में भी दुर्गापूजा को लेकर भक्तों में उत्साह कम नहीं है। शुक्रवार को बाजार में लोगों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिली। शहर के महावीर चौक, स्टेशन चौक, हटिया, लोहिया नगर चौक पर पूजन सामग्री की दुकानें पर लोगाें की काफी भीड़ थी।
घरों और मंदिरों में ही पूजा पर जोर : सरकार से आदेश मिलने के बाद जिले में दुर्गा पूजा का आयोजन मंदिरों में या निजी रूप से घर पर ही किए जाने पर जोर दिया गया है। मंदिरों में होने वाली पूजा के लिए पूजा पंडाल या मंडप का निर्माण किसी विशेष विषय यानी थीम पर नहीं किया जाएगा। आसपास कोई तोरण या स्वागत द्वार नहीं बनाया जाएगा। खास हिदायत यह दी गई है कि जिस जगह मूर्तियां रखी गई हैं, उस स्थान को छोड़कर शेष भाग खुला रहे। लाउडस्पीकर का उपयोग कतई नहीं किया जाना है। मेले के आयोजन पर भी पूर्ण पाबंदी रहेगी। पूजा स्थल के आसपास खाद्य पदार्थों के स्टॉल भी नहीं लगाया जा सकेगा।
गाइडलाइन का पालन कराने में जुटे प्रशासनिक अधिकारी
कोरोना संक्रमण के खतरे की वजह से इस साल पहली बार दशहरा में श्रद्धालुओं की भक्ति सरकारी पहरे के बीच संपन्न होगी। गृह विभाग के विशेष शाखा द्वारा जारी प्रावधानों को सख्ती से लागू करने के आदेश दिए गए हैं। इस बार सादगीपूर्ण तरीके से ही सारे अनुष्ठान पूरे किए जा सकेंगे। गाइडलाइन का पालन कराने के लिए जिला प्रशासन ने भी तैयारी पूरी कर ली है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें