पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

संदेश:‘प्रकृति की ओर लौटने को मजबूर कर रही ऑक्सीजन की कमी’

सुपौल9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आरसेटी परिसर में पौधरोपण करते अधिकारी। - Dainik Bhaskar
आरसेटी परिसर में पौधरोपण करते अधिकारी।
  • एसबीआई और आरसेटी ने अपने निर्माणाधीन कार्यालय परिसर में लगाए 150 पौधे, आम लोगों से अपील-अधिक से अधिक पौधे लगाएं
  • विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य पर सुपौल, निर्मली, करजाईन, मरौना समेत कई प्रखंडों में अलग-अलग जगहों पर पौधरोपण

विश्व पर्यावरण दिवस पर भारतीय स्टेट बैंक, ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) ने अपने निर्माणाधीन कार्यालय परिसर में 150 पौधे लगाए। मौके पर डीएफओ सुनील कुमार शरण ने पौधे की देखभाल के लिए निर्देश दिए। जैविक खाद का नियमित अंतराल पर इस्तेमाल की बात कही। उत्पाद निरीक्षक कुमारी पल्लवी इस अभियान में काफी उत्साहित रही और प्रकृति से अपना प्रेम भी उन्होंने बताया और कहा कि आज कोविड के समय में जिस प्रकार ऑक्सीजन की कमी से देश जूझ रहा है वो प्रकृति की और खींचने के लिए मजबूर करती है और प्रकृति से अगर लगाव हो जाय तो भविष्य में लोग बुरे काम से भी दूर हटेंगे। उन्होंने कहा कि आरसेटी द्वारा वृक्षारोपण का कदम सराहनीय है। सीओ प्रिंस राज ने कहा कि पौधा लगाने से भी ज्यादा महत्वपूर्ण इसकी रक्षा करना होता है। उन्होंने कहा कि पौधों का घेराव करना आवश्यक है और पानी का नियमित छिड़काव भी होना चाहिए तभी हम इस कार्यक्रम को सफल कह सकते हैं। आरसेटी निदेशक अनूप कुमार बताया कि पौधरोपण अभियान के तहत आम, अमरूद, अनार, निम्बू, मौसमी, सागवान, पीपल, शीशम, अर्जुन, अशोका आदि का पौधा लगाया गया है। हर सप्ताह आरसेटी के कर्मी आकर पौधे का जायजा लेंगे एवं इसकी रिपोर्ट कार्यालय को देंगे। मौके पर एलडीएम वीरेंद्र कुमार, जिला उद्यान पदाधिकारी आकाश कुमार, आरसेटी के वरिष्ठ फैकल्टी अनिश रंजन, मुकेश कुमार मुस्कान, सहायक सुभाष मंडल, किशन कुमार आदि मौजूद थे।

पर्यावरण के बिना जीवन संभव ही नहीं सभी लोग जरूर लगाएं पौधे : एसडीएम

निर्मली | विश्व पर्यावरण दिवस पर शनिवार को एसडीएम नीरज नारायण पांडेय ने अनुमंडल कार्यालय परिसर में पौधरोपण किया। इस दौरान एसडीएम ने पदाधिकारियों व कर्मियों के साथ अनुमंडलवासियों से एक पौधा लगाने और उसकी सुरक्षा का भार उठाने की अपील की। ताकि पर्यावरण की सुरक्षा बनी रहे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के बगैर मानव व किसी भी जीव का जीवन संभव नहीं है। इसलिए हम सभी का दायित्व है कि पर्यावरण को सुरक्षित रखें और एक पौधा लगाने का संकल्प लें। मौके पर निर्मली बीडीओ, सीडीपीओ कुमारी पुष्पा, डॉ. मनोज कुमार दिवाकर, बीएचएम एस अदीब अहमद, विनोद मोर, गौतम कुमार व अन्य उपस्थित थे।

निर्मली में पौधरोपण करते एसडीएम व अन्य।
निर्मली में पौधरोपण करते एसडीएम व अन्य।

हर व्यक्ति अपने जीवन में कम से कम पांच पौधे लगाएं: डीजे

सुपौल | विश्व पर्यावरण दिवस पर सिविल कोर्ट परिसर और जजेज कॉलोनी में पौधरोपण अभियान चला। सभी जज कोर्ट परिसर व जजेज कॉलोनी में विभिन्न पौधे लगाएं। जिला जज शशिभूषण प्रसाद सिंह ने कहा कि पर्यावरण के लिए पेड़ों का होना अति आवश्यक है। इसके अभाव में आम जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है। आधुनिक युग में पेड़ों के अत्यधिक कटाई से उत्पन्न पर्यावरणी असंतुलन का नतीजा है कि विश्व ऑक्सीजन की कमी के रूप में झेल रही है। उन्होंने कहा कि पेड़ ऑक्सीजन का सर्वश्रेष्ठ स्रोत है, इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने जीवन काल में कम से कम पांच पेड़ अवश्य लगाना चाहिए।
मौके पर एडीजे प्रथम अशोक सिंह, एडीजे दि्वतीय इसरार अहमद, जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव रणविजय कुमार, एडीजे चतुर्थ नवीन कुमार ठाकुर, एडीजे सप्तम संजय कुमार, एसीजेएम पंचम ज्योति कश्यप, न्यायिक दंडाधिकारी विवेक मिश्रा, न्यायालय के नाजिर सर्वेश कुमार झा, रेंजर अर्जुन गुप्ता, न्यायालय कर्मी शैलेंद्र कुमार श्रीवास्तव, अविनाश कुमार, संजय कुमार, विकास कुमार, शिव शंकर कुमार, नित्यानंद मिश्रा, रोहित कुमार, दिलीप रावत, लक्ष्मण पोद्दार आदि मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...