पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवही:बिना मॉक ड्रिल के स्वास्थ्यकर्मी के मोबाइल पर आया सफल परीक्षण का मैसेज

सुपौल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर का उद्‌घाटन करते डीएम व अन्य। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल में वैक्सीनेशन सेंटर का उद्‌घाटन करते डीएम व अन्य।
  • ड्राई रन को लेकर डीएम ने वैक्सीनेशन सेंटर का किया उद्‌घाटन, उनके जाने के साथ ही सभी कर्मचारी हो गए गायब

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन सदर अस्पताल और गौरवगढ़ में शुक्रवार की दोपहर 12 बजे शुरू हुआ। सदर अस्पताल के पहले मंजिल पर वैक्सीनेशन सेंटर का उद्‌घाटन डीएम महेंद्र कुमार ने किया। 12:15 बजे शुरू हुआ कार्यक्रम 4 बजे तक चलना था। इसमें चयनित स्वास्थ्य कर्मी को पहले डाटा आॅफिसर के पास नाम मिलान करके वेटिंग हॉल में बैठाना था। इसके बाद तय प्रकिया के अनुसार वैक्सीनेशन वार्ड में जाकर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया से गुजर कर आधा घंटे वेटिंग हॉल में बैठना था, लेकिन उद्‌घाटन के बाद डीएम के जाने के बाद किसी स्वास्थ्यकर्मी ने ड्राई रन में भाग नहीं लिया। वहीं, वैक्सीन सेंटर पर पहुंची टीम भी 12:50 तक गायब हो गई। कमोबेश यही हाल गौरवगढ़ विद्यालय का रहा। जहां खानापूर्ति के नाम पर 4-5 लोगों का ट्रायल जरूर किया गया, लेकिन वहां भी प्रकिया को पूरा नहीं किया गया। हैरत की बात यह है कि बिना मॉक ड्रिल के भी सभी स्वाथ्यकर्मी के मोबाइल पर नियमानुसार सफल परीक्षण का मैसेज आ गया। उधर, अपने मरीजों को लेकर सदर अस्पताल पहुंचे कई लोग वैक्सीन का ड्राई रन देखने वैक्सीन वार्ड के अासपास नजर आए। हालांकि आम लोगों को अंदर जाने पर मनाही थी। फिर भी उत्साह से भरे लोग आसपास के वार्ड में खड़े नजर आए, लेकिन डीएम के जाने के साथ आधे घंटे के भीतर वैक्सीनेशन प्रकिया खत्म होने का कारण लोग नहीं समझ पाए। गौरतलब है कि काम के नाम पर महज खानापूर्ति करने स्वास्थ्य विभाग का पुराना रवैया रहा है। कोरोना जिसने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है, वहां भी खानापूर्ति करना स्वास्थ्य विभाग के सेवा भाव के मनसे पर सवाल खड़ा कर रहा है। उद्‌घाटन कार्यक्रम में सीएस कृष्णमोहन प्रसाद, डीएस अरुण कुमार वर्मा, डीपीएम बालकृष्ण चौधरी, पंकज झा आदि थे।

मामले की जानकारी नहीं: सीएस | सीएस ने बताया कि ड्राई रन के लिए गठित टीम को 4 बजे तक रहने का आदेश दिया गया था। ड्राई रन के लिए चयनित स्वास्थ्यकर्मी को पूरी प्रकिया में भाग लेकर ड्राई रन को पूरा कराने का आदेश था। मैं कार्यक्रम के समापन के बाद में अन्य दोनाें सेंटरों का निरीक्षण करने चला गया था। जिस वजह से मुझे मामले की जानकारी नहीं है।

तैयारी पूरी| डीएम ने वैक्सीन के आने की संभावना की जानकारी दी। बताया कि तैयारी पूरी है। पहले चरण में 8599 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी। फिर पुलिसकर्मी वृद्धजन व बीमारियों से जूझ रहे लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। पहले सभी अस्पताल व आंगनबाड़ी जो जिले में 400 हंै, उन्हें चालू कराया जाएगा। जरूरत पड़ने पर स्कूलों व पंचायत भवनों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा।

दोपहर एक बजे सूना पड़ा वैक्सीनेशन सेंटर।
दोपहर एक बजे सूना पड़ा वैक्सीनेशन सेंटर।

दोनों सेंटरों पर ड्राई रन के लिए पांच कर्मियों की टीम
ड्राई रन को सदर अस्पताल के 15 स्वास्थकर्मी व गौरवगढ़ उच्च विद्यालय में 21 लोगों के चयनित किया गया था। जिनका नाम को-विन एप पर ड्राई रन के लिए रजिस्टर कराया गया था। रजिस्टर कराए गए स्वाथ्यकर्मी के मोबाइल पर नियमानुसार सफल परीक्षण का मैसेज भी आ गया, लेकिन किसी का भी टेस्ट नहीं किया गया। बता दें जिला मुख्यालय के दोनों सेंटरों पर ड्राई रन के लिए 5 कर्मियों की टीम गठित की गई थी। इसमें एक गार्ड तीन वेक्सीनेटर ऑफिसर और एक डाटा ऑफिसर थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser