पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पंचायत चुनाव:पहले चरण में प्रतापगंज में चुनाव के लिए आज से होगा नामांकन, 13 तक चलेगा

सुपौल13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतापगंज प्रखंड कार्यालय में लगाई गई बेरिकेडिंग। - Dainik Bhaskar
प्रतापगंज प्रखंड कार्यालय में लगाई गई बेरिकेडिंग।
  • पहले चरण में प्रतापगंज में होगा चुनाव 288 पदों के लिए 73198 वोटर डालेंगे वोट
  • मुखिया, सरपंच, पंच व वार्ड सदस्य प्रतापगंज ब्लॉक व जिप सदस्य वीरपुर अनुमंडल में कराएं नामांकन

जिले में पंचायत चुनाव का बिगुल बज चुका है। 29 सितंबर को होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार से प्रारंभ होगी। इस चरण में प्रतापगंज प्रखंड अंतर्गत विभिन्न पदों के लिए पंचायत प्रतिनिधियों के चयन के वास्ते चुनाव प्रक्रिया शुरू की जाएगी। सोमवार की शाम प्रथम चरण के मतदान के लिए सूचना प्रकाशित कर दी गई। वहीं, शनिवार से ही जिले के पहले चरण के तहत होने वाले चुनाव को लेकर प्रतापगंज प्रखंड कार्यालय में नाजिर रसीद कटना शुरू हो गया है। मंगलवार को जिले की पहली चुनाव प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। नामांकन को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। छह पदों के लिए तीन अलग-अलग जगहों पर नामांकन लिया जाएगा। जिसमें मुखिया, सरपंच, पंच व वार्ड सदस्य के लिए प्रखंड कार्यालय में नामांकन लिया जाएगा। वहीं, जिला परिषद के लिए वीरपुर स्थित अनुमंडल कार्यालय में एवं एक पद पंचायत समिति सदस्य के लिए प्रखंड मुख्यालय स्थित टीसीपी भवन में नामांकन होगा। नाजिर रसीद और नामांकन के लिए यहां प्रखंड कार्यालय परिसर में अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। सोमवार को अनुमंडल कार्यालय एवं प्रखंड कार्यालय के आसपास पूरे दिन बेरिकेडिंग का कार्य चलता रहा।

प्रतापगंज प्रखंड में कुल 288 पदों के लिए होना है चुनाव
प्रखंड कार्यालय में 7 से 13 सितंबर तक नामांकन होगा। नाजिर रसीद और नामांकन के लिए यहां प्रखंड कार्यालय परिसर में अलग-अलग काउंटर बनाया गया है। प्रखंड कार्यालय में नामांकन के लिए मुखिया,सरपंच पंचायत समिति के पदों के लिए 01 एवं वार्ड सदस्य एवं पंच के पद के लिए 3-03 काउंटर लगाया गया है। बता दें प्रखंड में मुखिया के लिए 09 सरपंच के 09, समिति सदस्य के लिए 12 और वार्ड सदस्य तथा पंच के 126-126 सहित कुल 288 पदों के लिए चुनाव होगा।

सोमवार को नाजिर रसीद कटाने के लिए जुटी भीड़।
सोमवार को नाजिर रसीद कटाने के लिए जुटी भीड़।

चुनाव संपन्न कराने को लेकर 16 कोषांग गठित
बता दें पंचायत निर्वाचन संपन्न कराने को लेकर हेतु जिला स्तर पर कुल 16 कोषांगों का गठन किया गया है। स्वच्छ निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर स्टैटिक बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। इसके अलावे चार स्तर पर गस्तीदल, सेक्टर, जोनल एवं सुपर जाेनल दंडाधिकारी की नियुक्ति कराई जाएगी। मतदान के दौरान प्राप्त शिकायतों के निवारण के लिए भी जिला के साथ-साथ अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापित की जाएगी।

73198 मतदाता के लिए बनाए गए 129 मतदान केंद्र
प्रखंड के 09 पंचायतों में 73198 मतदाता 129 मतदान केन्द्रों तथा 03 सहायक मतदान केन्द्रों पर मतदान में हिस्सा लेंगे। 7 से 13 सितंबर तक यहां नामांकन कार्य होगा। स्क्रूटनी 14 से 16 सितंबर के बीच होना है। नाम वापसी 17 सितम्बर को होगा।

आचारसंहिता उल्लंघन पर होगी कड़ी कार्रवाई
पंचायत चुनाव को जिले में जारी आचार संहिता को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम महेन्द्र कुमार ने चुनाव प्रचार के लिए जन सभा अथवा जुलूस का आयोजन के दौरान शस्त्र एवं शक्ति प्रदर्शन कर मतदाताओं को प्रभावित किए जाने तथा विधि-व्यवस्था भंग करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...