पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:कोसी रेल महासेतु पर 18 से ट्रेन परिचालन की तैयारी, पीएमओ की हामी का इंतजार

सुपौल12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सुपौल-राघोपुर और सरायगढ़-आसनपुर कुपहा के बीच रेल परिचालन का वीडियो लिंक से पीएम करेंगे उद्‌घाटन
  • पीएमओ से इन दोनों रेलखंड पर ट्रेन परिचालन का उद्‌घाटन सुनिश्चित किए जाते ही कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा जारी की जाएगी

कोसी एवं मिथिलांचल को सीधी रेल सेवा से जोड़ने का बहुप्रतिक्षित रेल खंड पर ट्रेन परिचालन को लेकर रेलवे की ओर से सारी तैयारी पूरी कर ली गई है। इन दोनों रेल खंड का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो लिंक के जरिए करेंगे। इसके साथ ही रेलमहासेतु पर ट्रेनें दौड़ने लगेगी। रेलवे की ओर से 18 सितंबर को ट्रेन परिचालन के उद्घाटन की तारीख तय की गई है। पीएमओ को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। हालांकि, अब तक रेलवे की अाेर से इन दाेनाें रेलखंड पर ट्रेन परिचालन के उद्घाटन को लेकर प्रस्तावित तारीख पर पीएमओ की ओर से हामी नहीं भरी गई है। इस कारण रेलवे को अभी इंतजार है। पीएमओ से इन दोनों रेलखंड पर ट्रेन परिचालन का उद्घाटन सुनिश्चित किए जाते ही कार्यक्रम की विस्तृत रूप रेखा जारी की जाएगी। इधर, सुपौल रेलवे स्टेशन पर उद्घाटन ट्रेन सज-धज कर तैयार खड़ी है। इन सबके बीच सहरसा से सुपौल रविवार को ट्रायल के लिए डेमू ट्रेन पहुंची। जिसे दोपहर 12:20 से 01:40 के बीच 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तीन बार चलाया गया।

रेलवे की इस परियोजना पर 516 करोड़ की है लागत
मालूम हो कि बीते 23 जून को नवनिर्मित कोसी रेल महसेतु पर पहली बार ट्रेन का सफलतापूर्वक परिचालन किया गया था। करीब 1.9 किमी लंबे नए कोसी ब्रिज सहित 22 किमी लंबे निर्मली-सरायगढ़ रेलखंड का निर्माण वर्ष 2003-04 में 323.41 करोड़ रुपए की लागत से स्वीकृत किया गया था। इसके बाद 06 जून 2003 को तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा शिलान्यास किया गया था। इस परियोजना की अपटूडेट अनुमानित लागत 516.02 करोड़ रुपए है।
सरायगढ़-आसनपुर कुपहा के बीच पहले ही मिली स्वीकृति
रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त शैलेश कुमार पाठक ने 3 अगस्त को कोसी ब्रिज के साथ 13 किमी लंबे सरायगढ़-अासनपुर कुपहा नई लाइन का सफलतापूर्वक निरीक्षण किया था। सीसीअारएस द्वारा 14 अगस्त को राघोपुर से अासनपुर कुपहा तक 110 किमी प्रति घंटा की गति से स्पीड ट्रायल भी किया गया था। 28 अगस्त को सीसीआरएस नेे संरक्षा एवं सुरक्षा मानकों को पूरा करते हुए कोसी ब्रिज पर 80 किमी और सरायगढ़-अासनपुर कुपहा रेलखंड पर 100 किमी प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेनों के परिचालन की स्वीकृति दी।

14 फरवरी को सीसीआरएस ने किया था रेलखंड का निरीक्षण
इसके अलावा सीसीआरएस श्री पाठक ने 14 अगस्त को ही पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर मंडल के 11 किमी लंबे आमान परिवर्तित सरायगढ़-राघोपुर रेलखंड का भी निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त द्वारा 110 किमी प्रति घंटा की गति से स्पीड ट्रायल भी किया गया था। जिसके निरीक्षण के बाद सीसीआरएस नेे संरक्षा एवं सुरक्षा मानकों को पूरा करते हुए सरायगढ़-राघोपुर रेलखंड पर 100 किमी प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेनों के परिचालन को 27 अगस्त को स्वीकृति दी।

कंफर्मेशन के लिए पीएमओ का इंतजार
रेलवे की ओर से सुपौल-राघोपुर एवं सरायगढ़-आसनपुर कुपहा के बीच कोसी रेल महासेुत के रास्ते ट्रेन परिचालन के उद्घाटन को लेकर 18 सितंबर की टेंटेटिव तारीख तय कर प्रस्ताव भेजा गया है। अभी तक तारिख को लेकर कंफर्मेशन नहीं मिला है।
- राजेश कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेलवे, हाजीपुर।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें