पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहल:कॅरियर पोर्टल पर लॉगिन की गति धीमी, दोबारा प्रशिक्षित होंगे शिक्षक

सुपौल| अंजनी कुमार8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एसडीएसके भुवनेश्वरी उच्च माध्यमिक स्कूल में प्रार्थना के लिए कतार में खड़ी छात्राएं। - Dainik Bhaskar
एसडीएसके भुवनेश्वरी उच्च माध्यमिक स्कूल में प्रार्थना के लिए कतार में खड़ी छात्राएं।
  • 79 हजार छात्र में अब तक मात्र 5676 छात्रों का ही पोर्टल पर हुआ लॉगिन
  • अबतक 5676 छात्रों को ही पोर्टल से जोड़ा जा सका, हाईस्कूल और प्लस टू में है 79 हजार का नामांकन

बिहार कैरियर पोर्टल पर जिले के सरकारी स्कूलों के बच्चे एवं शिक्षकों के लॉगिन करने की गति धीमी है। जिले में अबतक 5676 बच्चों को ही इस पोर्टल से जोड़ा गया है जबकि जिले के हाई व प्लस टू स्कूल में नामांकित लगभग 79 हजार बच्चे हैं जिन्हें पोर्टल पर लॉगिन करना है। लॉगिन की गति काफी धीमी रहने के कारण एसएसए डीपीओ सुभाष कुमार ने स्कूलों के एचएम को पत्र लिखकर नामित शिक्षकों को जिला स्तर पर आयोजित प्रशिक्षण में भाग लेने का निर्देश दिया है। कहा गया है कि पूर्व में इन शिक्षकों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है बावजूद लॉगिन करने गति काफी धीमी है। डीपीओ ने प्रखंडवार तिथि निर्धारित कर प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया है। कहा है कि 15 जनवरी को पहली पाली में सुबह 11:30 से दोपहर 1 बजे तक मरौना और निर्मली के शिक्षक एसएसए कार्यालय सभागार में प्रशिक्षण लेंगे। दूसरी पाली दोपहर 02 से शाम 04 बजे तक सरायगढ़ और किशनपुर के शिक्षक प्रशिक्षण में भाग लेंगे। 16 जनवरी को पहली पाली में पिपरा और त्रिवेणीगंज तथा दूसरी पाली में राघोपुर और बसंतपुर के शिक्षक प्रशिक्षण में शामिल होंगे। 18 जनवरी को पहली पाली में सुपौल और दूसरी पाली में छातापुर व प्रतापगंज प्रखंड के शिक्षक भाग लेंगे। डीपीओ ने कहा है कि प्रशिक्षण में सभी हाई व प्लस टू स्कूल के नामित शिक्षकों को भाग लेना अनिवार्य है।

नोडल शिक्षकों को पूर्व में भी दिया जा चुका प्रशिक्षण, फिर भी नहीं आ रही लॉगिन में गति
इसको लेकर जिला शिक्षा कार्यालय की ओर से जिले के सभी स्कूलों के नोडल शिक्षकों को पूर्व में भी प्रशिक्षण दिया जा चुका है। बिहार शिक्षा परियोजना के राज्य कार्यालय के निर्देश पर इन शिक्षकों को बिहार के कैरियर डैशबोर्ड मैं लॉगिन करने के लिए 10वीं एवं 12वीं के बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड 123456 के माध्यम से छात्रों को लॉगइन करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा चुका है। कार्यक्रम के तहत छात्र अपने कैरियर, कॉलेज प्रवेश, परीक्षा, छात्रवृत्ति आदि से संबंधित जानकारी पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। बावजूद शिक्षक व छात्र पोर्टल पर लॉगइन करने में दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं।

मार्च तक ही समूह में हो सकेगा लॉगिन
पोर्टल पर लॉगइन करने से संबंधित कार्य समूह के साथ मार्च 2020 तक किया जा सकेगा। अप्रैल 2021 से लॉगिन का लक्ष्य समूह बदल जाएगा। इसके बाद बच्चे इससे लाभान्वित होने से वंचित रह जाएंगे। इस संबंध में निर्देश दिया गया कि बिहार कैरियर पोर्टल कार्यक्रम के लिए बिहार उन्नयन कार्यक्रम संचालित विद्यालयों में पोर्टल लॉगइन कार्यक्रम सप्ताह में एक दिन कम से कम एक घंटा किया जाए और बच्चों का लॉगिन कराते हुए निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें।

जिला मुख्यालय के स्कूलों में काफी धीमी गति से चल रहा लॉगिन करने का काम
सबसे दिलचस्प बात यह है कि जिले के अन्य प्रखंडों के स्कूल के शिक्षक और छात्र तो इसमें दिलचस्पी ले भी रहे हैं, लेकिन जिला मुख्यालय के स्कूल में नामांकित छात्र व नोडल शिक्षक इसमें दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं। यही वजह है कि टीसी हाई स्कूल चकला निर्मली में अब तक एक भी छात्र का लॉगइन नहीं हुआ है। इसी तरह गर्ल्स हाईस्कूल में मात्र 02, सुपौल उच्च माध्यमिक विद्यालय सुपौल में 04 और गौरवगढ़ हाई स्कूल में मात्र 15 छात्रों का ही पोर्टल पर लॉगिन किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser