पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी राशि की बर्बादी:ठूठी उप स्वास्थ्य केंद्र 15 वर्षों से बंद इलाज को जाना पड़ रहा 30 किमी. दूर

संजीव कुमार |बलुआ बाजार3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्वास्थ्य केंद्र बना पर किसी की नियुक्ति नहीं, नतीजा...

एक तरफ सरकार मातृ व शिशु राेगों के उपचार और जच्चा-बच्चा सुरक्षित रखने के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं और दूसरी तरफ प्रभावी क्रियान्वयन नहीं होने से लोगों को इलाज नहीं मिल रहा है। खासकर गर्भवतियों व बच्चों को उपचार में परेशानी हो रही है। समयबद्ध टीकाकरण व नियोजन के अभाव में महिलाओं को दिक्कत होती है। उप स्वास्थ्य केंद्र विभागीय अनदेखी का शिकार बना है। ताजा मामला छातापुर प्रखंड की ठूठी पंचायत वार्ड-2 के चैनपुर का है।

गांव समेत आसपास की 10 हजार की आबादी है, लेकिन लोगों को छोटे-मोटे इलाज लिए 30 किलोमीटर दूर छातापुर या नहीं तो वीरपुर जाना पड़ता है। ग्रामीणों ने कई बार सांसद व विधायक से उप स्वास्थ्य केंद्र में कर्मियों की नियुक्ति के लिए आग्रह किया पर कोई सुनवाई नहीं हो रही। उल्लेखनीय है कि ठूठी पंचायत के चैनपुर में बना उप स्वास्थ्य केंद्र 15 वर्षों से स्वास्थ्यकर्मियों की नियुक्ति नहीं होने से बंद है। भवन की खिड़कियां व दरवाजे टूट गए हैं। भवन असामाजिक तत्वों का अखाड़ा मात्र बन गया है।

विभाग से मिली सामग्री भी हो गई चोरी : गंगा राय, कमलदेव राॅय, विजेंद्र राॅय, कुश्लेश रॉय, बिशो रॉय, जागेश्वर रॉय, सूर्य नारायण रॉय, जोगनंद रॉय, कपालेश्वर रॉय, देवकृष्ण रॉय, जोगिंदर रॉय आदि ने बताया कि 15 वर्षों में न तो किसी डॉक्टर की बहाली हुई और न ही कोई एएनएम इस केंद्र पर बैठी है। विभाग की ओर से मिली सामग्री चोरी हो चुकी है।

इस पर विभाग द्वारा संज्ञान नहीं लिया गया। मुखिया प्रतिनिधि अश्वनी झा उर्फ क्रांति ने बताया कि उप स्वास्थ्य केंद्र बना, लेकिन उसमें कोई स्वास्थ्यकर्मी नहीं बैठे हैं। इसको लेकर विभाग से लेकर विधायक को भी सूचित कर चुके हैं, लेकिन कोई पहल नहीं हुई है। इससे पूर्व विधायक नीरज कुमार सिंह बबलू संबंधित समस्या को लेकर विधानसभा में भी मुद्दा उठाया था, लेकिन इसके बावजूद लोगों को इस समस्या से निजात नहीं मिल पाई।

अस्पताल से संबंधित समस्या की नहीं है जानकारी

संबंधित समस्या को लेकर जानकारी नहीं है। उप स्वास्थ्य केंद्र कब से बंद पड़ा है, इसके बारे में जानकारी लेने के बाद कुछ बता पाएंगे।

- नवीन कुमार, पीएचसी प्रभारी, छातापुर।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser