पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:आज 9 से कोरोना वैक्सीन की होगी मॉक ड्रिल

सुपौल2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोरोना टीकाकारण को लेकर सदर अस्पताल व गौरवगढ़ उवि. में होगा ड्राई रन
  • मॉक ड्रिल में भाग लेने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को दी गई ट्रेनिंग

कोरोना टीकाकारण के सफल क्रियान्वयन को लेकर जिले में शुक्रवार को मॉक ड्रिल होगी। ड्राई रन जिला मुख्यालय स्थित गौरवगढ़ उच्च विद्यालय और सदर अस्पताल में किया गया है। जानकारी गुरुवार को डीपीएम बालकृष्ण चौधरी ने दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर कोरोना वैक्सीनेशन के पहले पूरे राज्य में 8 जनवरी को मॉक ड्रिल होगी। इसके लिए बुधवार को पटना में जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, डीआईओ आॅफिस के कर्मी और मॉक ड्रिल में भाग लेने वाले अन्य सभी स्वास्थ्य कर्मी की बैठक बुलाई गई थी, जहां पर सभी स्वास्थ्यकर्मियों को ड्राई रन के सफल संचालन की ट्रेनिंग भी दी गई। ड्राई रन का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणाली में कोविड-19 टीकाकरण रोल आउट के लिए निर्धारित तंत्रों का परीक्षण करना और ब्लॉक व जिला में योजना क्रियान्वयन और रिपोर्टिंग के लिए को-विन एप के उपयोग के परिचालन का आकलन करना है। उन्होेंने बताया कि चयनित दोनाें जगहों पर सुबह के 9 बजे से ड्राई रन शुरू किया जाएगा। इसको लेकर तैयारी जारी है।

वैक्सिनैशन के बाद लाभार्थी को दिया जाएगा डिजिटल प्रमाण पत्र
को-विन सॉफ्टवेयर कार्यक्रम प्रबंधकों को पूर्व-पंजीकृत लाभार्थियों के लिए स्वचलित सत्र का आवंटन करने मे सहयोग करेगा। जिस आधार पर टीका लगाने का समय, तारीख और जगह का पता चलेगा। लाभार्थी के सत्यापन और वैक्सीन अनुसूची के सफल समापन पर एक डिजिटल प्रमाण पत्र भी देगा। सिविल सर्जन डॉ. कृष्ण माेहन प्रसाद ने बताया कि कोरोना के टीकाकरण के सफल क्रियान्वयन के लिए कोल्ड चैन इन्फ्रास्ट्रक्चर और अन्य लाॅजिस्टिक्स की प्रर्याप्त आपूर्ति भी सुनिश्चित की जा रही है। टीकाकरण स्थलों पर अपनाई जाने वाली प्रकिया पर वैक्सीनेटरों को भी प्रशिक्षित किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें