पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पर्यावरण संरक्षण:पृथ्वी दिवस तक लगाए जाएंगे दाे लाख पौधे

सुपौल10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पिपरा प्रखंड के महेशपुर में पौधे बांटती जीविका दीदियां।
  • जिले में 9 अगस्त तक लक्ष्य पाने में जुटी जीविका दीदियां

जल-जीवन-हरियाली अभियान को सफल बनाने के लिए जीविका की दीदियां भी अपनी सहभागिता निभाने को तैयार हैं। पृथ्वी दिवस 9 अगस्त तक जिले में जीविका के तहत सरकार द्वारा 2 लाख 30 हजार 696 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। यह लक्ष्य सरकार ने राज्य में मिशन 2.51 करोड़ पौधरोपण अभियान के तहत निर्धारित किया है। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में जीविका के अंतर्गत गठित स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी जीविका दीदियों के परिसर या घर के नजदीक कम से कम एक फलदार पौधा लगाए जाने का निर्णय लिया है। जो पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ संबंधित परिवारों की पोषण आवश्यकताओं को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा। जीविका द्वारा इस कार्यक्रम का क्रियान्वयन हरित जीविका, हरित बिहार के नाम से किया जा रहा है। इसके तहत जिले में जीविका दीदियों द्वारा अब तक 2 लाख 09 हजार 938 पौधे लगाए गए हैं।

सदर प्रखंड में सबसे अधिक लगाए गए पौधे
जीविका के कम्यूनिकेशन मैनेजर विकास कुमार ने बताया कि हरित जीविका, हरित बिहार कार्यक्रम के तहत अब तक जिले के सदर प्रखंड, छातापुर, किशनपुर और त्रिवेणीगंज प्रखंड में बड़ी संख्या में पौधरोपण किया गया है। अभियान की शुरूआत 15 जुलाई से किया गया है। अब तक सदर प्रखंड में 35 हजार 735 पौधा लगाया गया है। छातापुर प्रखंड में 33 हजार 232 पौधा लगाए गए हैं। किशनपुर में 26 हजार 120 और त्रिवेणीगंज प्रखंड में 23 हजार 800 पौधा लगाए गए हैं।

वैज्ञानिक तरीके से हो रहा जिले में पौधरोपण
जीविका दीदियों द्वारा नींबू, आंवला, अमरूद, आम, जामुन, शरीफा, महोगनी एवं कटहल के पौधे को प्राथमिकता के आधार पर लगाया जा रहा है। सभी जीविका दीदियों को पौध रोपण व उनकी देखभाल के लिए प्रशिक्षित किया गया था। प्रशिक्षण के दौरान वीडियो फिल्म के सहारे विशेषज्ञों ने पौधों को रोपने और देखभाल के लिए वैज्ञानिक तरीके बताए हैं। दीदियों ने इसी तरीके को अपनाते हुए पौध रोपण किया है। यह अभियान 9 अगस्त पृथ्वी दिवस तक चलेगा।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें