पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तैयारी:14 को जिले में पहुंचेगी वैक्सीन, 16 को छह केंद्रों पर 600 स्वास्थ्यकर्मियों को लगेगा टीका

सुपौल5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सदर अस्पताल, मरौना, बसंतपुर, सरायगढ़, पिपरा व निर्मली पीएचसी में लगेगा टीका

जिले में कोरोना वैक्सीन का पहला डोज 14 जनवरी को पहुंचेगा। पहले दिन के डोज केे लिए 6 स्वास्थ्य केंद्रों का चयन किया गया है। प्रधानमंत्री द्वारा टीकाकरण की तारीख 16 जनवरी घोषित करने के साथ जिले मेें वैक्सीनेशन की तैयारी युद्ध स्तर पर की जा रही है। मूल्यांकन व अनुश्रवण पदाधिकारी पंकज झा नेे बताया कि कोविल्डशील वैक्सीन की खेप जिले के लिए ट्रांसपोर्ट कर दी गई है। पहले फेज में स्वास्थ्यकर्मियों को कोविल्डशील की वैक्सीन दी जाएगी। डीपीएम बालकृष्ण चौधरी ने बताया कि 16 जनवरी को पड़ने वाले डोज के लिए सदर अस्पताल, मरौना पीएचसी, बसंतपुर पीएचसी, सरायगढ़ पीएचसी, पिपरा पीएचसी और निर्मली पीएचसी को चयनित किया गया है। विभाग के आदेश के अनुसार एक सेंटर पर एक दिन में 100 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। पहले दिन सभी सेंटरों पर कुल मिलाकर करीब 600 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया जाएगा। अधिकारी चयनित केंद्रों का लगातार दौरा कर रहे हैं। दिन-रात एक करके संसाधन जुटाए जा रहे हैं। सिविल सर्जन कृष्ण मोहन प्रसाद ने बताया कि जहां किसी प्रकार की कमी नजर आ रही है, उसे दूर किया जा रहा है। पहले चरण की तैयारियाें को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वैक्सीनेशन के लिए चयनित स्वास्थ्य कर्मी को कोविन एप व वैक्सीनेशन की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। ड्राई रन में वैक्सीनेशन की सारी प्रकिया पर मुहर भी लग चुकी है। डीपीएम बालकृष्ण चौधरी ने बताया कि 12 जनवरी को वैक्सीनेशन से संबंधित अंतिम प्रशिक्षण दिया जाएगा।
टीकाकरण में ये होगी प्रकिया
वैक्सीन लेने वाले का हाथ सैनिटाइज करना होगा। तापमान मापना, लिस्ट में नाम मिलाना और टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक ऑब्जरवेशन रूम में बैठाना होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser