पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का कहर:थर्मल स्क्रीनिंग के बाद वोटिंग, कोरोना संदिग्ध मिले तो अंत में करेंगे मतदान

सुपौलएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुनाव प्रक्रिया की गाइडलाइन जारी होते ही चहलकदमी तेज, सभास्थल पर रहेगी मेडिकल टीम

विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर विभागीय प्रक्रिया तेजी से चल रही है। दूसरी ओर राजनीतिक सरगर्मी भी तेज हो गई है। इन सबके बीच कोरोना को लेकर लोगों में अब भी मतदान से जुड़े नए नियमों को लेकर उहापोह की स्थिति देखी जा रही है। हालांकि अभी विधानसभा चुनाव को लेकर औपचारिक तौर पर कोई घोषणा नहीं की गई है। कोरोना काे लेकर इस वर्ष विशेष हालात को देखते हुए सहज ही कहा जा सकता है कि यह चुनाव हर किसी के लिए चुनौतीपूर्ण होगा। चुनाव को लेकर आयोग ने बूथों पर मतदान के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। चुनाव की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक तौर पर अनवरत बैठकों का दौर जारी है। मतदान केंद्र पर प्रत्येक मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग जांच के बाद ही मतदान की अनुमति दी जाएगी। मतदाता की स्क्रीनिंग जांच के दौरान निर्धारित मानक तापमान से अधिक तापमान पाए जाने पर वैसे मतदाताओं की दोबारा तापमान जांच होगी। वैसे मतदाताओं को मतदान समाप्ति के उपरांत टोकन उपलब्ध कराया जाएगा। बाद में टोकन प्राप्त मतदाता को वोट डालने की अनुमति दी जाएगी। मतदान केंद्रों का अनिवार्य रूप से सैनिटाइजेशन किया जाएगा जो मतदान से एक दिन पहले होगा। हर मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर चुनावकर्मी, पारा-मेडिकल स्टाफ या आशा कर्मी मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे। चुनाव आयोग के निर्देश के आलोक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम महेन्द्र कुमार ने आदेश जारी कर सभी अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दि‍व्‍यांग कर सकेंगे पोस्टल बैलेट का इस्‍तेमाल : निर्वाचन आयोग द्वारा जारी नए दिशा-निर्देशों में पोस्टल बैलेट सुविधा का विकल्प दिव्‍यांग मतदाताओं और 80 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए दिया गया है। अनिवार्य सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों एवं कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए भी यह सुविधा उपलब्‍ध होगी। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को कतार में इंतजार ना करना पड़े इसलिए उन्‍हें पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर टोकन दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जमीन पर निशान बनाए जाएंगे। दो मतदाताओं के बीच छह फीट की दूरी रखी जाएगी। महिला और पुरुष मतदाताओं के लिए अलग-अलग वेटिंग एरिया भी बनाए जाएंगे। नामांकन में अधिकतम दो वाहनों की ही मिलेगी अनुमति: उम्मीदवार अपना नामांकन तथा सुरक्षित राशि ऑनलाइन भी जमा कर सकते हैं लेकिन जो प्रत्याशी ऑफलाइन नामांकन दर्ज करना चाहते हैं वे केवल दो की संख्या में जिला निर्वाचन पदाधिकारी के सामने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन के दौरान केवल दो वाहनों के उपयोग की ही अनुमति रहेगी। नामांकन, स्क्रूटनी तथा अन्य चुनाव संबंधी कार्य बड़े हॉल में करने का निर्देश जारी किया गया है।

मतदान के लिए बूथ पर बिना मास्क लगाए नहीं मिलेगा मतदाता को प्रवेश
बड़े हॉल में मतदान केंद्र बनाया जाएगा। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अभिकर्ता, अभ्यर्थियों एवं पदाधिकारियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। हॉल के प्रवेश द्वार पर ही थर्मल स्क्रीनिंग एवं हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था रहेगी। प्रवेश द्वार पर ही सभी संबधित पदाधिकारियों, कर्मियों मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। मतदान केंद्र के अंदर हॉल में मौजूद व्यक्तियों को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। बगैर मास्क पहने पहुंचे लोगों को प्रवेश द्वार के पास मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने वाले लोगों के लिए सैनिटाइजर और साबुन उपलब्ध कराए जाएंगे और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। मतदान के दौरान मतदाताओं के लिए मास्क और दस्ताना आवश्यक है। दस्ताना पहन कर ही ईवीएम मशीन के बटन को दबा सकते हैं। सभी मतदान केंद्र पर दस्ताना उपलब्ध कराए जाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें