पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

शिविर:डीएम ने अफजलनगर में विकास और कल्याणकारी कार्यों की समीक्षा की

तारापुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिविर में सरकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को दी गई जानकारी

तारापुर अनुमंडल अंतर्गत अफजलनगर पंचायत में जिलाधिकारी के निर्देश पर विकास एवं कल्याणकारी कार्यों की समीक्षा के लिए विशेष शिविर आयोजित किया गया। शिविर के माध्यम से जिलाधिकारी द्वारा सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को बताया गया।योजनाओं की जमीनी स्थिति को वार्ड तक जाकर समीक्षा किया। सभी विभागों के संबंधित पदाधिकारी तथा पंचायत स्तरीय अधिकारियों को कई बिंदुओं पर निर्देश भी दिए गए।जो भी योजनाएं चल रही है उसे और बेहतर कैसे किया जा सके।उस बाबत भी निर्देश दिए।लोगों को जागरूक किया गया कि सरकार की सभी प्रकार की योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ ले।

डीएम ने शिविर में अपने संबोधन में उपस्थित लोगों को कहा की पंचायत में आयोजित शिविर का उद्देश्य है जनता को सरकार के द्वारा की जा रही योजनाओं की जानकारी देना।पंचायत और प्रखंड के लोगों को यह पता होना चाहिए कि सरकार की योजनाओं का लाभ उन्हें किस तरीके से मिल रहा है।किसी किसी विभाग में कठिनाई है।जिसका समाधान निकालने का प्रयास कर रहे हैं।सभी के घरों में शौचालय बनेगा।दलित बस्तियों में जहां जगह की कमी है वहां सामुदायिक शौचालय का निर्माण होगा। सरकार से निर्देश प्राप्त होते ही विद्यालयों को भी खोला जाएगा। फिलहाल दसवीं कक्षा के ऊपर के स्कूल खोले गए हैं।छात्रों को जो लाभ मिला है वह पासबुक के माध्यम से मिला है।यह अनुरोध किया कि जिन बच्चों का नामांकन कराया गया है,उनका आधार कार्ड और खाता को एक साथ जोडवाये।जिससे खाता में पैसा आसानी से आ सके।

मनरेगा के कार्यक्रम पदाधिकारी को निर्देश दिया कि इस पंचायत में जहां-जहां गली नली का काम पड़ा हुआ है उसका सर्वे कर ले। उसका निर्माण मनरेगा से करा दिया जाएगा। जिन लोगों को आवास नहीं मिला है उनकी प्रतीक्षा सूची बन गई है।जैसे ही नाम जोड़ने का आएगा हम लोग उन्हें भी आवंटित करेंगे।जिन व्यक्तियों को आवास के लिए अपनी जमीन नहीं है उसका सर्वे अंचलाधिकारी के माध्यम से कराया जा रहा है।उन्हें जमीन का पर्चा दिया जाएगा।उन्हें रोजगार उपलब्ध कराए जाएंगे।यह अपील किया कि सरकारी भूमि का अतिक्रमण कोई नहीं करें। शिविर में ही जिलाधिकारी ने कहा कि बीमार व्यक्ति को किसी भी जांच के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है।

सभी प्रकार की जांच की सुविधा अनुमंडल अस्पताल में उपलब्ध है।अनुमंडल अस्पताल में नवीनतम जांच उपकरण भेजे गए हैं। किसी भी निजी क्लीनिक में उतने उन्नत उपकरण नहीं है।स्पष्ट कहा कि सरकार की मंशा मुफ्त शिक्षा मुफ्त स्वास्थ्य सेवा देने का है।तारापुर में सभी प्रकार का इंतजाम किया जा रहा है आप उसका लाभ लें। बैठक में अपर समाहर्ता डीडीसी एसडीओ सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...