पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खाक हुईं खुशियां:दुकानदारों ने हाट मालिक पर लगाया अगलगी का आरोप, सात नामजद सहित कई अज्ञात पर केस दर्ज

तारापुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तारापुर हाट में रविवार की रात लगी भीषण आग में जलते दुकान। - Dainik Bhaskar
तारापुर हाट में रविवार की रात लगी भीषण आग में जलते दुकान।
  • तारापुर हाट में रविवार रात को लगी भीषण आग में छोटी-बड़ी 130 दुकानें राख
  • पांच दमकल की सहायता से चार घंटों की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

होलिका दहन और शब-ए-बारात की त्योहारी रात में तारापुर हाट में लगी भीषण आग ने छोटी-बड़ी 130 दुकानें जलकर खाक हो गई। इस दौरान दुकानों में रखा अनाज, किराना का समान, सब्जी, नकदी सहित अन्य जरूरी कागजात जलकर गया। पांच दमकल की सहायता से लगभग 4 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस घटना में लगभग एक करोड़ की संपत्ति के नुकसान की आशंका है। अगलगी में रामविलास सिंह, गोपाल चौधरी, अशोक केसरी, बाबूलाल केसरी, राजेंद्र चौधरी, ओमप्रकाश केसरी, मो. इस्लाम, मो. चुन्ना, परमानंद सिंह, श्यामसुंदर केसरी, विजय पोद्दार सहित दर्जनों दुकानदारों की दुकानें पूरी तरह से जलकर राख हो गई। रात करीब 1:00 बजे दमकल द्वारा आग पर पूरी तरह काबू पाया जा सका। कुछ लोगों के अनुसार पहले सब्जी मंडी की दुकान में आग लगी जो देखते ही देखते 130 दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया। अगलगी के कारणों का स्पष्ट पता नहीं चल पाया है परंतु दुकानदार संघ ने हाट मालिक चंद्रशेखर सिंह के लठैतों पर अगलगी का आरोप लगाया है। सदस्यों ने बताया कि हाट मालिक चंद्रशेखर सिंह हाट की जमीन का टाइटिल सूट सुप्रीम कोर्ट में जीतने के बाद से दुकानदारों पर जमीन खाली करने का दबाव बना रहे थे। यही कारण है कि साजिश के तहत चंद्रशेखर के लठैतों द्वारा अग्निकांड की घटना को अंजाम दिया गया। संघ के अध्यक्ष अवधेश किशोर गुप्ता के द्वारा चंद्रशेखर सिंह के 7 लठैत पवन सिंह, गया मंडल, विमल मिश्र, बबलू सिंह, महावीर तिवारी, अजय सिंह और अनुज चौधरी सहित कई अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई।

मोमबत्ती या अगरबत्ती से भी आग लगने की है आशंका
कुछ लोगों का कहना है कि शब-ए-बारात होने के कारण हाट के मुस्लिम दुकानदार पटाखे जला रहे थे। कई अपनी दुकान में मोमबत्तियां व अगरबत्ती भी जलाए थे। शायद मोमबत्ती से आग लग गई हो। हाट मालिक चंद्रशेखर सिंह ने अपने ऊपर लगे आरोपों का खंडन करते हुए घटना की जांच व मुआवजे की मांग की।

मुआवजे के लिए मांगा जा रहा मार्गदर्शन | एसडीओ रंजीत कुमार ने कहा कि आवासीय परिसर में ऐसी घटना होने पर मुआवजे का प्रावधान है। परंतु हाट बाजार में आगजनी की घटना के बाद मुआवजा देने का क्या प्रावधान है, इसके बारे में जिला मुख्यालय से मार्गदर्शन मांगा जा रहा है।

अगलगी के दौरान कुछ लोगों ने जरूरी सामानों की चोरी भी की
अग्निकांड की घटना 28 मार्च की रात 9:30 बजे के करीब हुई। सूचना मिलते ही अनुमंडल प्रशासन द्वारा दमकल वाहनों को आग बुझाने के लिए भेजा गया। दुकानदार अपने स्तर से आग पर काबू पाने का प्रयत्न करने लगे। इस बीच कई लोगों ने मौके का फायदा उठाते हुए दुकानों के सामान की चोरी भी की। कुछ दुकानदार अपनी दुकान से सामान निकालने में कामयाब रहे। दमकल की गाड़ियां पहुंचने के कारण हाट के पूरब एवं दक्षिण दिशा की कुछ दुकानें जलने से बच गई। मंगलवार को तारापुर दुकानदार संघ की एक बैठक हुई। जिसमें पीड़ित दुकानदारों को हुए नुकसान की भरपाई तथा समुचित मुआवजा की मांग को लेकर अनुमंडल प्रशासन से अनुरोध करने का निर्णय लिया गया है।
मंत्री और विधायक ने मदद दिलाने का दिया भरोसा
घटना के बाद बिहार सरकार के मंत्री सम्राट चौधरी और पूर्व मंत्री और स्थानीय विधायक मेवालाल चौधरी हाट पहुंचे और दुकानदारों को आश्वस्त किया कि सरकार के समक्ष उनकी कठिनाइयों को रखते हुए समुचित मदद दिलाने का प्रयास किया जाएगा। घटना की पूरी तरह से जांच करवाएंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें