पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:भूमिहीन परिवारों को आवास मिलने का साफ हुआ रास्ता

ठाकुरगंज4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ठाकुरगंज में सरकारी जमीन पर बसे आदिवासी समुदाय के लोगों के घर। - Dainik Bhaskar
ठाकुरगंज में सरकारी जमीन पर बसे आदिवासी समुदाय के लोगों के घर।
  • नगर में सरकारी जमीन पर रहने वाले 310 भूमिहीन परिवारों का वार्डों में किया गया सर्वे

राज्य सरकार द्वारा बजट में सरकारी जमीन पर रहने वाले भूमिहीन लोगों को 30 मीटर जमीन का पट्टा देने व जमीन की कमी के कारण हाउस फार ऑल की सुविधा से मरहूम रहने वाले लोग को बहुमंजिला इमारत बनाने की स्वीकृति दी है। इससे नगर के भूमिहीनों सहित इस कार्य में लगे लोगों में हर्ष का माहौल है। मुख्य पार्षद प्रमोद कुमार चौधरी ने इस निर्णय का स्वागत किया है। बताया कि नगर में ऐसे भूमिहीन 310 परिवारों का सर्वे नगर के मुरलीडांगी, निचानबस्ती, चूरीनाला, आदिवासी कालोनी, भीमवालिस, खोपरापट्टी, गोथरा, वसीरनगर, पुराने ब्लॉक के पीछे किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि बिहार सरकार के इस योजना से भूमिहीनों को 30 मीटर जमीन के पट्टा के साथ हाउस फॉर ऑल योजना की सुविधा मिल पाएगी।नगर के निचान व आदिवासी बस्ती में रहने वाले सोना हेम्ब्रम, अविनाश बेसरा, सूपुल वास्की, महेश हांसदा, हिषी हेम्ब्रम आदि ने कहा कि हर वर्ष कोई न कोई सरकारी कर्मी या जनप्रतिनिधि आकर कहते थे कि तुमलोगों को आवास की सुविधा मिलेगी। लेकिन वर्षो से कच्चे -टूटे मकान में हमलोगों के अरमान कभी बरसात के पानी, कभी तेज गर्मी की तपन व जाड़े की ठिठुरन में ठहर गई थी।

मुख्य पार्षद ने उपमुख्यमंत्री के समक्ष उठाया था मुद्दा
वार्ड नंबर चार में दर्जनों परिवार सरकारी भूमि पर आर्थिक तंगी के कारण कच्चे घरो में वर्षो से वसोवास करते आ रहे हैं। पार्षद गोपीचंद उरांव संग अन्य लोगों का कहना है कि मुख्य पार्षद प्रमोद कु चौधरी ने प्रमंडलीय नगर निगम की बैठक उपमुख्यमंत्री के समक्ष यह मुद्दा प्रमुखता से उठाया था। जिसके कुछ दिनों बाद ही लोगो में आशा जगी थी कि इनके भी सपने पूरे होगे। बिहार बजट में योजनाओं की स्वीकृति मिलने के बाद अब हमें पूर्ण विश्वास हो गया है कि भूमिहीनों व कम जमीन वालों के अावास का सपना सच होगा। पार्षद संग अन्य लोगों ने कहा कि सरकार जनकल्याणकारी योजनाओं को जमीनी स्तर पर उतारने के लिए प्रयासरत दिख रही है‌।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें