पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम का बदलता मिजाज:भादो में जेठ जैसी गर्मी, तापमान में उतार-चढ़ाव से लाेग हो रहे बीमार

ठाकुरगंज2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
िदगलबैंक में बिजली कट के बाद गर्मी से बचने के लिए छाएदार वृक्ष के नीचे बैठे ग्रामीण ।
  • मंगलवार काे तापमान 35 डिग्री के आसपास रहा

सावन की समाप्ति और भादो के आरंभ होते ही अहले सुबह से पड़ने वाली सूर्य की किरणे जेठ जैसी गर्मी का एहसास कराने लगा। जिसके कारण सड़कों पर ग्यारह बजे के बाद से ही लोगो की आवाजाही नगण्य रही। इतना ही नहीं खेत-खलिहान में कार्य करने वाले किसानों को भी प्रचंड गर्मी से परेशान रहे। मंगलवार काे तापमान 35 डिग्री से आसपास रहा। लोगों का कहना था कि वर्ष का सबसे गर्म दिन सोमवार और मंगलवार रहा। विगत कुछ दिन पहले लगातार बारिश और नदियो के उफनाने से प्रखंड के कई पंचायतों के गांवों में पानी घुस आया था। बाढ जैसी स्थिति पैदा होने के कारण दर्जनों परिवारों को विस्थापित होकर दूसरे जगह सहारा लेना पड़ा था। लगातार और रूक-रूक के हो रहे बारिश के कारण मौसम सुहाना था। लेकिन फिर मौसम ने करवट ली और रविवार से मौसम का मिजाज बदला और सोमवार और मंगलवार को प्रचंड गर्मी ने एहसास कराया। लगातार बढते-घटते तापमान से लोग परेशान हो रहे है। क्योंकि कभी लगातार बारिश और कभी लगातार पड़ने वाली गर्मी से लोग प्रभावित हो रहे है।

लोग हो रहे है बीमारियों के शिकार
लगातार मौसम में परिवर्तन होने से सीमावर्ती क्षेत्रों में लोग बीमारियों के शिकार होकर बीमार पड़ रहे है। चिकित्सक मनोरंजन कुमार का कहना है कि इस मौसम में लोग स्किन संबंधित बीमारी, डायरिया, फूड पॉइजनिंग, कमजोरी और पेट दर्द संग अन्य बीमारी के चपेट में आ सकते है। इसलिए लोगों को धूप से बचने के साथ ठंडे पानी और ठंडा भोजन से परहेज करना चाहिए। फ्रिज में रखे भोज्य पदार्थों का सेवन न करे। गर्म या गुनगुने पानी का सेवन करे। नींबू पानी सेवन करते हुए लगातार वाहन से सफर न करें। क्‍योंकि सावधानी ही बचाव का दूसरा रूप है।

बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, अगले दो दिन होगी मध्यम बारिश

किशनगंज | दो महीनों की लगातार बारिश के बाद पिछले तीन दिन बेहद गर्म रहे। मंगलवार को किशनगंज का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहा, आद्रता 88% रहने से तापमान का असर 44 डिग्री के समकक्ष था। इस भीषण गर्मी और उमस से बुधवार को राहत मिलने की संभावना है। पूर्वी क्षेत्रीय मौसम विभाग, कोलकाता के मौसम वैज्ञानिक जी के दास के अनुसार बंगाल की खाड़ी पर निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिसके कारण किशनगंज व आसपास के हिस्सों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। उन्होंने बताया कि इन इलाकों में तेज बारिश की फिलहाल कोई संभावना नहीं है, गर्मी का प्रकोप दोबारा बढ़ सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें