पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशानी:विश्वकर्मा पूजा की तैयारी पूरी, प्रतिमा को अंतिम रूप देने में जुटे मूर्तिकार

त्रिवेणीगंज4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कटैया निर्मली में प्रतिमा को अंतिम रूप देते कलाकार।

सृजन और निर्माण के देवता भगवान विश्वकर्मा जयंती मनाने को लेकर अनुमंडल क्षेत्र में सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी है। त्रिवेणीगंज अनुमंडल मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में भी सृजन के आदि देव भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना के लिए जगह-जगह प्रतिमा स्थापित करने पूजा करने की तैयारी है। विशेषकर प्लाई मिल, आटा चक्की मिल, गैराज, मोबाइल सेंटर, हार्डवेयर, वाहन शोरूम समेत छोटे-बड़े व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में भगवान विश्वकर्मा की पूजा के लिए लोग तैयारियों में जुटे हुए है। हालांकि मूर्तिकार विश्व शिल्पी भगवान विश्वकर्मा की मूर्ति को आधुनिक साज सज्जा के साथ अंतिम रूप देने में जोर-शोर से लगे हुए हैं। मूर्तिकार भानुप्रताप ने बताया कि विश्वकर्मा की प्रतिमा चुनिंदा मूर्तिकार ही बनाते हैं। इसलिए इसे आर्डर पर बना रहे हैं। मूर्ति बनाने में उपयोगी मिट्टी, रंग, सहित अन्य सामग्रियों के दाम बढ़ने से प्रतिमा की कीमत पर भी असर पड़ेगा। इधर, पूजा को लेकर फूल, माला, झालर व अन्य सजावट के सामानों की दर्जनेों छोटी-बड़ी दुकानें सज गई है। जहां दुकानों पर ग्राहक उमड़ पड़े हैं। चंदन गुप्ता ने बताया कि भगवान विश्वकर्मा विश्व शिल्पी के रूप में जाने जाते हैं। इसलिए इनकी जयंती को विद्युत विभाग सहित निर्माण से जुड़े लोग धूमधाम से मनाते हैं। सदर प्रखंड निवासी सुखपुर के वैदिक सोनू झा ने बताया कि शिल्प शास्त्र के देवता भगवान विश्वकर्मा को शिल्पकार माना गया है । प्रतिवर्ष कन्या संक्रांति के दिन विश्वकर्मा की पूजा की जाती है । इस दिन सभी कारखानों , मोटर गैरेज, सभी सर्विस सेंटर आदि स्थानों पर विशेष पूजा की जाती है।

विश्वकर्मा पूजा को लेकर उत्साह, तैयारी कर रहे लोग

कटैया-निर्मली| पिपरा प्रखंड क्षेत्र में विश्वकर्मा पूजा को लेकर तैयारी जोरों पर है। छोटे-बड़े दुकान, गैरेज विश्वकर्मा मंदिर में पूजा को लेकर साफ-सफाई एवं रंग रोगन जारी है। कई स्थानों पर प्रतिमा स्थापित किए जाने को लेकर पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। भगवान विश्वकर्मा की प्रतिमा को कलाकारों द्वारा अंतिम रूप दिया जा रहा है। कटैया स्थित विश्वकर्मा मंदिर में मूर्ति एवं मंदिर का रंग रोगन किया जा रहा है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें