पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यक्रम:हर आत्मा को आकर्षित करता है मीठा बोल: लीलाकांत

त्रिवेणीगंज3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि में मकर संक्रांति आध्यात्मिक रूप में मना

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विवि में मकर संक्रांति आध्यात्मिक रूप से मनाया गया। दरभंगा से आए भाई लीलाकांत भाई ने मकर संक्रांति का सामाजिक, धार्मिक वैज्ञानिक व आध्यात्मिक रहस्यों पर तिल के महत्व पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य मकर राशि में उत्तरायण में होता है। इस दिन से दिन की लंबाई बढ़ती है और रात छोटी होने लगती है। इसमें तिल का महत्व, इसलिए अधिक है कि तिल ऋतु परिवर्तन कार्य में ग्रहण करने से शरीर की आंतरिक क्षमता को कायम रखने में मददगार साबित होती है। तिल देखने मे काफी छोटी होती है।

जब इसे गुड़ के साथ एकत्रित किया जाता है। तब यह काफी लाभकारी व सुपाच्य होता है। ठीक उसी प्रकार हमारे मीठे बोल हर आत्माओं को अपनी और आकर्षित करता है और एक-दूसरों के अवगुणों को भुलाकर मिठास के स्वाद का एहसास कराता है। मुख्य संचालिका बीके शालनी ने कहा कि आज के दिन प्रातः जल स्नान नहीं, बल्कि परमात्मा द्वारा दिए गए ज्ञान रूपी स्नान में डुबकी लगाने जैसा है।

इससे हममें पवित्रता, सच्चाई आदि सद्गुणों का विकास होता है और पांच विकार रूपी जो तिल पर काला छिलका यानी आत्मा पर अवगुणों की काली परते हैं, वो इस ज्ञान स्नान के द्वारा गुड रूपी मीठे बोल व व्यवहार को धारण करने से हमारे जीवन मे मिठास, खुशहाली तो आती है। भविष्य यानी सद्गुरु के हम आत्माओं के परमात्मा द्वारा किए जाने वाला शृंगार है। श्रद्धालुओं को लाल चंदन का टीका लगाया और भाई-बहनों को खिचड़ी व तिल की मिठाई का प्रसाद खिलवाया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser