पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सहकारी समिति:अब मामूली किराए पर किसानों को मिल सकेगा कृषि यंत्र : चंदन कुमार

उदाकिशुनगंज11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुख्यमंत्री हरित कृषि यांत्रिकीकरण योजना के तहत उदाकिशुनगंज प्रखंड के कुल 16 पैक्सों में से चार पैक्स बराही आनंदपुरा, बीड़ीरणपाल, शहजादपुर और बुधमा का चयन किया गया है। इस योजना के तहत बीसीओ राजकिशोर ठाकुर ने सभी चयनित पैक्स अध्यक्षों को कृषि उपयोग के लिए एक-एक ट्रैक्टर प्रदान किया।

बराही आनंदपुरा पैक्स अध्यक्ष चंदन कुमार, बीड़ीरणपाल पैक्स अध्यक्ष चंद्रभूषण मोदी, शहजादपुर पैक्स अध्यक्ष रामाशंकर सिंह और बुधमा पैक्स अध्यक्ष बिश्वनाथ साह को बीसीओ राजकिशोर ठाकुर के माध्यम से कंपनी द्वारा ऑनलाइन खरीदारी कर बारी-बारी से ट्रैक्टर की चाबी सौंपी गई। मौके पर बीसीओ ने बताया कि कृषि संबंधित योजनाओं के क्रियान्वयन में पैक्स की भूमिका को और अत्यधिक मजबूती एवं प्रभावी बनाने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री के द्वारा इस महत्वपूर्ण योजना को लाया गया है। पैक्स को धान, गेहूं की खरीद के अलावा पीडीएस व उर्वरक की बिक्री सहित कृषि संबंधी विभिन्न योजनाओं से जोड़ा गया है।

उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लघु एवं सीमांत किसानों को अपनी खेती के लिए अब सहकारी समिति के माध्यम से ट्रैक्टर, रोटावेटर सहित कई कृषि संयंत्र एवं उपकरण पैक्स के ही माध्यम से उचित किराए पर उपलब्ध कराया जाएगा। इस अवसर पर बराही आनंदपुरा पैक्स अध्यक्ष चंदन कुमार ने कहा कि इस योजना से खासकर वैसे मध्यमवर्गीय किसान जिसके पास कृषि कार्य के लिए अपना कृषि संयंत्र नहीं है और वह कृषि संयंत्र खरीदने में भी असमर्थ है उन लोगों को काफी सुविधा होगी। उन्हें आधुनिक खेती के लिए अपने पैक्स में नाम मात्र के किराए का भुगतान कर कृषि संयंत्र उपलब्ध कराया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें