भोजपुर के वीकेएसयू एमसीए में नामांकन शुरू:25 जून तक नामांकन के लिए करे आवेदन, 18 से 25 जुलाई तक मूल प्रमाण पत्र का किया जाएगा सत्यापन

आरा (भोजपुर)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भोजपुर के वीकेएसयू एमसीए में नामांकन शुरू। - Dainik Bhaskar
भोजपुर के वीकेएसयू एमसीए में नामांकन शुरू।

वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के एमसीए के सत्र 2022–24 में परीक्षा विभाग ने एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। आगामी 25 जून तक नामांकन के लिए आवेदन लिया जाएगा । वही 30 जून को एमसीए की प्रवेश परीक्षा ली जाएगी। इसके बाद 5 जुलाई को परीक्षा विभाग के द्वारा रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा । जबकि 7 से 17 जुलाई तक ऑनलाइन प्रोविजनल एडमिशन लिया जाएगा । साथी 18 से 25 जुलाई तक मूल प्रमाण पत्र का सत्यापन किया जाएगा । सत्यापन के बाद विभाग के द्वारा 1 अगस्त से क्लास का संचालन शुरू कर दिया जाएगा ।

विभाग के निदेशक डॉ बी के मिश्रा ने बताया कि एमसीए में एडमिशन के लिए बीसीए पास अभ्यर्थी आवेदन करेंगे । वही राजभवन के गाइडलाइन के तहत आने वाले विद्यार्थियों का दाखिला होगा । सभी जानकारी वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के पोर्टल पर उपलब्ध है। एमसीए में कुल 45 सीटों पर नामांकन होगा । इधर इस सत्र से यूजीसी की गाइडलाइन के आलोक में यह सत्र 2 वर्षीय हो गया है । दो वर्षीय पाठ्यक्रम के सिलेबस और रेगुलेशन का अनुमोदन एकेडमिक काउंसलिंग की बैठक में किया जाएगा एकेडमिक काउंसलिंग की बैठक में अनुमोदन होने पर इसे लागू कर दिया जाएगा ।

*पीजी में 25 से 27 तक खुलेगा नामांकन के लिए पोर्टल*

पीजी सेमेस्टर वन सत्र 2020-22 मैं रिक्त सीटों को भरने के लिए वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने ओपन लेटर जारी करने का निर्णय लिया है । फोटो पर लेटर के तहत 25 से 27 मई तक नामांकन का पोर्टल खोला जाएगा । छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ रणविजय ने बताया कि स्नातक में न्यूनतम मार्क्स 55% तक है। ऐसे विद्यार्थी विश्वविद्यालय के पोर्टल पर जाकर अपने लॉगइन आईडी से लॉगिन कर ऑफर लेटर डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही बताया कि इसके बाद ही दर्शनशास्त्र प्राकृत और भोजपुरी विषय का चयन कर ऑफर लेटर डाउनलोड कर नमन कर ले सकते हैं । ऑफर लेटर उतनी ही संख्या में निकल पाएगा जितना ही कि संबंधित विषय में रिक्त सीटें उपलब्ध होंगी ।