कोईलवर को मिली सौगात:नितिन गडकरी बोले- 3 वर्षों में तीन लाख करोड़ से सड़कों व पुलों का जाल बिछेगा

कोईलवर5 दिन पहलेलेखक: नीरज कुमार
  • कॉपी लिंक
कोईलवर नये सिक्सलेन पुल के उद्घाटन के मौके पर मंत्री अश्विनी चौबे, आरके सिंह, नितिन नवीन व अन्य। - Dainik Bhaskar
कोईलवर नये सिक्सलेन पुल के उद्घाटन के मौके पर मंत्री अश्विनी चौबे, आरके सिंह, नितिन नवीन व अन्य।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कोईलवर में सोन नदी पर सिक्सलेन पुल के डाउनस्ट्रीम लेन-3 का उद्धाटन नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से किया। इस कार्यक्रम के लिए सिक्सलेन पुल के पास कोईलवर उच्चतर उच्चतर विद्यालय के खेल मैदान पर भव्य पंडाल बनाया गया था।

मंच पर भारत सरकार के ऊर्जा मंत्री आरके सिंह, केंद्रीय राज्यमंत्री अश्विनी चौबे, बिहार विधान परिषद के सभापति अवधेश नारायण सिंह, पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने लोकार्पण किया। मंच पर भाजपा जिलाध्यक्ष डॉ. प्रेमरंजन, जीवन कुमार, पटना जिला परिषद की पूर्व अध्यक्ष ज्योति सोनी, ई धीरेंद्र सिंह भी थे।

केंद्रीय मंत्री बोले; एक लाख करोड़ रुपए सिर्फ ग्रीनफील्ड सड़क योजना पर होगा खर्च
अपने वर्चुअल संबोधन में केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बिहार में सड़क निर्माण के क्षेत्र में कई घोषणाएं किया। कहा कि तीन साल में तीन लाख करोड़ की राशि से सड़क व पुलों का जाल बिछ जाएगा। बड़ी नदियों पर 17 पुल 25 हजार करोड़ रुपये से बनेंगे। करोड़ों की लागत से बिहार में कई आरओबी निर्माण योजना है। एक लाख करोड़ रुपये सिर्फ ग्रीनफील्ड सड़क योजना पर खर्च का प्लान है।

मेरा दावा है कि आजादी के बाद से अब तक देश मे जितने पुल और सड़क नही बने, उससे कहीं ज्यादा इस सरकार में बने हैं। छपरा से हाजीपुर की 70 किमी की सड़क 700 करोड़ के लागत से दिसंबर में बन जाएगी। दानापुर स्टेशन से बिहटा तक 4500 करोड़ रुपये से एलिवेटेड सड़क बनेगी, जो कोईलवर में 266 करोड़ की लागत से बने नए सिक्सलेन पुल और पटना-कोईलवर-बक्सर हाइवे से जुड़ जाएगा।

यह बक्सर तक जाएगी, एक सिक्सलेन लिंक रोड बनाकर इसे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ दिया जाएगा। बक्सर तक यह प्रोजेक्ट जुलाई तक पूरा हो जाएगा। जिसके बाद दिसम्बर में एलिवेटेड रोड व पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जोड़ने के लिए बनने वाले लिंक रोड का टेंडर होगा। यह बनने से पटना से दिल्ली की यात्रा 10 से 12 घंटा में होगी।

आरा-मोहनिया निर्माणधीन फोरलेन सड़क 2023 में पूरी होगी
नितिन गडकरी ने कहा कि पटना से सासाराम तक बन रहे ग्रीनफील्ड एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत कोईलवर के पास सोन नद में फोरलेन का पुल बनेगा। यह सड़क से अलग होगी। आरा-मोहनिया निर्माणधीन फोरलेन सड़क 2023 में पूरी होगी। पटना-सासाराम के सिक्सलेन सड़क का मार्च में टेंडर हो चुका है। नीतीश कुमार से आग्रह किया कि नए प्रस्तावित ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के बगल में इंडस्ट्रियल क्लस्टर स्थापित कराएं, ताकि बिहार में उद्योगों का जाल बिछे और बिहार का विकास तेज गति से हो।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से जुुड़ेगा पटना
आरके सिंह ने कहा आरा का जैसे चाहा, विकास हुआ। जिले में सिक्सलेन पुल, मेडिकल कॉलेज, इंजीनियरिंग कॉलेज बन रहे है। कोईलवर से बक्सर तक फोरलेन प्रोजेक्ट दिसम्बर 2022 तक पूरा होगा। पर बिहटा से दानापुर तक भूमि अधिग्रहण को ले कई तकनीकी दिक्कत थी। जिसे ले अब एलिवेटेड सड़क का निर्माण होगा, जो एक्सप्रेस-वे हो जाएगा।

गांधी मैदान जैसा आरा का रमना मैदान होगा। धरहरा से आरा स्टेशन तक गार्डन तैयार होंगे। आरा-मोहनिया फोरलेन 2023 में पूरा होगा। रिंग रोड का भी टेंडर होगा, जो कायमनगर-जीरोमाइल- तेतरिया मोड़ तक जाएगी। धरहरा में पुराने पुल के समानांतर नया पुल बनेगा। अपने संबोधन में आरके सिंह ने केंद्रीय मंत्री से मांग किया कि दिल्ली से पटना के लिए एक्सप्रेस-वे को जोड़ दिया जाये, जो अभी यूपी के गाजीपुर तक है।

25 हजार करोड़ से 17 ब्रिज नदियों में बनेंगे
उन्होंने आगे कहा कि 4000 करोड़ की लागत से बिहार में ग्रीनफील्ड योजनाएं चल रही हैं। साथ ही 25 हजार करोड़ से 17 नए ब्रिज बिहार में नदियों पर बनाये जायेंगे, ये 2024 तक पूरे हो जाएंगे। उन्होंने आरके सिंह से कहा कि अब आपको अपने क्षेत्र के लिए हाथ फैलाने की आवश्यकता नहीं होगी। प्लान के साथ आइये, उसे स्वीकृति दी जाएगी।

सोन पर नए सिक्सलेन पुल का सपना पूरा: अश्विनी चौबे
अश्विनी चौबे ने कहा 160 साल के बाद सोन नदी पर नए सिक्सलेन पुल का सपना पूरा हुआ। बक्सर-बलिया के पुराने पुल का पूर्णनिर्माण सुपर स्ट्रक्चर से हो। उसके बगल में गंगा नदी पर पुल बन रहा है, उसका नामकरण मंगल पांडेय पुल हो।नितिन नवीन ने कहा कि बिहार में सड़क के लिए 15 हजार करोड़ का योजना है।

आरा-सलेमपुर पथ का चौड़ीकरण होगा। आरा के लिए साढ़े आठ किमी बाईपास बनेगा। अमरेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि डेढ़ लाख करोड़ की योजना बिहार में चल रही है। धरहरा से चंदवा तक बांध पर सड़क निर्माण कराया जाये।

इन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया संबोधन

उप मुख्यमंत्री रेणु देवी व तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि सिक्सलेन पुल लोगों के लिए वरदान साबित होगा। भारत सरकार के सहयोग से बिहार में सड़क व पुल की सौगात मिली है। बिहार के जल्द ही विकसित राज्य बनने का सपना पूरा होगा। भारत सरकार के राज्य मंत्री रिटायर्ड जेनरल वीके सिंह ने कहा कि इस पुल के निर्माण से आर्थिक मदद मिलेगी, क्योकि इस पुल के माध्यम से पटना राजधानी से यूपी का पूर्वांचल पहुँंचने में लोगो को सहूलियत होगी।

राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा क कुल्हड़िया-सकड्डी के समीप के टॉल प्लाजा को परेव(बिहटा) में बनाया जाये। जिससे आरा जाने वाले लोगो को राहत मिलेगी। कुल्हड़िया व गीधा में फोरलेन हाइवे पर अंडरपास बनाया जाये।

खबरें और भी हैं...