बीपीएससी परीक्षा में चूक के बाद सजग रहने को मंथन:कदाचार मुक्तबीएड की प्रवेश परीक्षा संपन्न कराने के लिए डीएम के साथ कुलपति ने की बैठक

आराएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वीकेएसयू का फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
वीकेएसयू का फाइल फोटो।

बीएड की प्रवेश परीक्षा 6 जुलाई (बुधवार) को होगी। परीक्षा के लिए आरा शहर में 20 केंद्र बनाए गए है जहां 10,074 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।परीक्षा की तैयारी को लेकर ऑनलाइन समीक्षात्मक बैठक की गई। बैठक में सभी जिले के डीएम और उनके अधिकृत अधिकारी शामिल हुए। बैठक की अध्यक्षता ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा के कुलपति डॉ प्रो. सुरेन्द्र प्रताप सिंह ने की।

उन्होंने कहा कि यह तीसरी बार है, जब ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को सीईटी-बीएड परीक्षा आयोजन की जिम्मेदारी मिली है। कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन को लेकर सभी जिले के अधिकारी सहयोग करें। समय पर परीक्षार्थियों को प्रश्न-पत्र और उत्तर पुस्तिका वितरण किया जाए। परीक्षा की गोपनिता भंग नहीं हो, इसका ध्यान स्थानीय प्रशासन को रखना होगा। बीपीएससी की परीक्षा में वॉयरल प्रश्न-पत्र से हम सभी को सीख लेने की आवश्यकता है।

भविष्य में ऐसी घटना दुबारा नहीं दोहराई जाए इसके लिए स्थानीय प्रशासन को काफी सजग रहना होगा। राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि अब तक जो अभ्यर्थी अपना-अपना प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं किए है, वे सीईटी-बीएड की आधिकारिक वेबसाइट (www.biharcetbed-lnmu.in) पर लॉग इन कर अपना-अपना प्रवेश-पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। सीईटी-बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा की तिथि में केवल बदलाव हुआ है। इसके अलावा सभी दिशा-निर्देश यथावत रहेंगे। अभ्यर्थियों को इस दौरान किसी भी प्रकार की समस्या हो तो वे जानकारी/सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर- 07314629842 और ईमेल आइडी helpdeskcetbed2022@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।

इस बार 18 कॉलेजों में ही होगा दाखिला
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय अंतर्गत इस बार 18 बीएड कॉलेजों में ही दाखिला होगा। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के बीएड (शिक्षा) विभाग और मातृ प्रेम बीएड कॉलेज में नामांकन होने के आसार नहीं दिख रहे है। हालांकि विश्वविद्यालय स्तर से यह प्रयास किया जा रहा है कि वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के बीएड विभाग को नए सत्र के लिए एनसीटीई से मान्यता मिल जाए। कुलसचिव डॉ धीरेंद्र प्रसाद सिंह ने बताया कि नए सत्र में नामांकन लिया जाए इसे लेकर प्रयास किया जा रहा है।
सुबह 10:50 बजे के बाद नहीं मिलेगी इंट्री
बीएड की प्रवेश परीक्षा सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे तक संचालित होगा। परीक्षा में सुबह 10:50 के बाद परीक्षार्थियों को इंट्री नहीं मिलेगी।परीक्षा को स्वच्छ, निष्पक्ष एवं कदाचारमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए स्टैटिक दंडाधिकारी-सह-प्रेक्षक, जोनल दंडाधिकारी-सह-गश्ति दल दंडाधिकारी, उड़न-दस्ता दल दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।
इन केंद्रों पर होगी बीएड की प्रवेश परीक्षा
एसबी कॉलेज, श्री जैन कन्या पाठशाला , डॉक्टर नेमीचंद कन्या प्लस टू उच्च विद्यालय , अमीरचंद प्लस टू उच्च विद्यालय , तपेश्वर सिंह इंदु महिला कॉलेज, एचडी जैन स्कूल परीक्षा, एचडी जैन कॉलेज, महाराजा कॉलेज और राजकीय कन्या प्लस टू उच्च विद्यालय, हित नारायण क्षत्रीय प्लस टू उच्च विद्यालय, टाउन प्लस टू उच्च विद्यालय, महंत महादेवानंद महिला कॉलेज, एसबी हाई स्कूल, संजय गांधी कॉलेज, पयहारी महाराज जी कॉलेज, जगजीवन कॉलेज, मॉडल इंस्टिट्यूट, अल- हफीज कॉलेज, हरखेन कुमार ज्ञानस्थली और डीएवी, धनुपरा परीक्षा केंद्र पर बीएड की प्रवेश परीक्षा होगी।

खबरें और भी हैं...