पनवारी:लोहिया स्वच्छता अभियान की हुई शुरुआत

तरारी6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रखंड के पनवारी पंचायत में ठोस तथा तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्यक्रम का उद्घाटन बुधवार को बीडीओ अशोक कुमार जिज्ञासु और चिकित्सा पदाधिकारी अभयकांत चौधरी , मुखिया उषा देवी व कार्यक्रम संचालन प्रखंड समन्वयक श्रीकृष्ण सिंह ने किया।

स्वच्छता कर्मियों एवं ई रिक्शा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। मौके पर बीडीओ ने कहा कि कचरे जमा रखने एवं गंदगी से बीमारी फैलती है। बीमारी से निजात पाने के लिए स्वच्छता कायम रखना होगा। स्वच्छ अभियान तभी सफल होगा जब हमलोग ईमानदारी से काम करें और सभी अनुपालन करेंगे। कचरा को खुले में रखना बंद करना होगा।

खुले में शौच नहीं करना है। चिकित्सा पदाधिकारी अभय कांत चौधरी ने कहा बीमारी से बचने के लिए टीका और सफाई दोनों जरूरी है। श्रीकृष्णा सिंह ने कहा कि हर दरवाजे पर दो प्रकार के कूड़ेदान का वितरण किया जाएगा। एक नीले रंग का जिसमें ठोस कचरा रखा जाएगा।

दूसरा हरे रंग का जिसमें गीले कचरे रखे जाएंगे। कचरा रिक्शा चलाने के लिए एक रिक्शा चालक एवं उनके सहयोग में एक सुरक्षाकर्मी को लगाया गया है। प्रत्येक वार्ड में 2 सफाई कर्मी की नियुक्ति की गई है, पारिश्रमिक भत्ता राशि 3000 रुपए प्रति माह होगी। कार्यक्रम में पैक्स अध्यक्ष हरेन्द्र सिंह आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...