• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Buxar
  • Instructions Were Given To Display All The Schemes Operated By DRCC, Also Took Information From The Beneficiaries

DM ने किया जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र का निरीक्षण:DRCC संचालित सभी योजनाओं को प्रदर्शित करने का दिया निर्देश, लाभुकों से जानकारी भी ली

बक्सर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

DM बक्सर अमन समीर के द्वारा जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के निरीक्षण के क्रम में कड़े निर्देश दिए गए। जिला योजना पदाधिकारी को निर्देशित किया गया कि वेरिफिकेशन एरिया एवं May I Help You एरिया में डीआरसीसी संचालित सभी योजनाओं को प्रदर्शित किया जाए। आवेदकों को काउंसलिंग करने एवं योजनाओं के बारे में बताने को निर्देशित किया।

DRCC में आने वाले सभी आवेदकों को काउंसलिंग करने एवं उन्हें सभी योजनाओं के बारे में बताने के लिए प्रबंधक एवं सहायक प्रबंधक (योजना) को निर्देशित किया गया। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के समीक्षा के क्रम में इस योजना अंतर्गत आने वाले आवेदकों का समयबद्ध निष्पादन करने का निर्देश दिया गया साथ ही इस योजना के प्रचार-प्रसार के लिए प्रबंधक डीआरसीसी को निर्देशित किया गया। जिला पदाधिकारी ने डीआरसीसी में आए हुए लाभुकों से बात की और डीआरसीसी में संचालित होने वाली योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त की और उन्हें प्रोत्साहित किया।

विदित हो कि DRCC में सात निश्चय अंतर्गत 3 योजनाओं का संचालन किया जाता है, जिसमें एसएचए अंतर्गत इंटरमीडिएट उत्तीर्ण ऐसे आवेदक जो बेरोजगार हो और कहीं भी उच्चतर शिक्षा ग्रहण न कर रहे हो, और इंटरमीडिएट के बाद प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे हो उन्हें मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता के अंतर्गत ₹1000 प्रतिमाह 2 साल तक एवं केवाईपी की निशुल्क ट्रेनिंग दी जाती है। कुशल युवा प्रोग्राम अंतर्गत लाभुकों को 3 माह का कंप्यूटर प्रशिक्षण (बेसिक ज्ञान) एवं हिंदी और अंग्रेजी का भाषा संवाद ज्ञान दिया जाता है। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत 42 कोर्स के लिए ₹400000 तक शिक्षा ऋण दिया जाता है।

खबरें और भी हैं...