बक्सर में स्कूल परिसर में छात्रों का हंगामा:फार्म भरने के नाम पर 400 ज्यादा लेने से थे नाराज, पुलिस ने शांत कराया मामला

बक्सर2 महीने पहले

बक्सर के कोरान सराय हाई स्कूल में छात्रों की ओर से जमकर हंगामा किया गया है। छात्रों का आरोप था कि प्रधानाध्यापक की ओर से परीक्षा फार्म शुल्क के अलावा 400 रुपए नहीं देने पर लाल सियाही लगाने की धमकी दे रहे है। हंगामे को देखते हुए टीचर एक कमरे में अपने को बन्द कर लिए। वहीं सूचना पर पहुंची कोरान सराय की पुलिस द्वारा बच्चो को काफी देर समझा मामला को शांत कराया गया।उसके बाद शिक्षक और छात्रों के बीच अधिक चार्ज के नाम पर जो भ्रांतियां थी। उसे दूर किया गया।

घटना शनिवार की दोपहर डुमराव प्रखण्ड के कोरान सराय प्लस टू हाई स्कूल का है।जहां छात्रो का मैट्रिक फॉर्म भरा जा रहा है।जिसमे सभी छात्रो से 1650 रुपये लिया जा रहा है,जिसमे 400 रुपये बिना रसीद का स्पेशल चार्ज (विकास राशि)के नाम पर लिया जा रहा है। साथ ही उनका कहना था कि पांच साल से विद्यालय में पढ़ रहे है सुविधा के नाम विद्यालय में कभी न चलने वाले टूटे हुए पंखे और गंदे शौचालय ही मीले है।

इस संबंध में प्रभारी शिक्षक से बात की गई तो उन्होंने कहा कि विकास शुल्क का तीन क़िस्त छात्रों से लिया जाता है।वही वह शुल्क लिया जा रहा है।जबकि छात्रों का कहना है कि अन्य स्कूलों में 1050 रुपये ही लिया जा रहा है।दूसरी तरफ एक्स्ट्रा शुल्क ले रहे है तो उसका रसीद नही दे रहे है।ऐसे में कैसे भरोसा किया जाये कि यह पैसा शिक्षक के पॉकेट में जायेगा कि सरकार के।इस सम्बंध में जब शिक्षक से पूछा गया तो उन्होंने स्वीकार किया कि रसीद नही दिए है रसीद छपवा कर बांट देंगे।

छात्रों के हंगामा पर कोरान सराय थानाध्यक्ष जुनैद आलम ने पहुंच मामले को शांत कराया। उन्होंने कहा कि छात्रों को समझया गया कि जैसे अपने माता-पिता के साथ व्यवहार करते हैं। वैसे ही शिक्षक के साथ करो। अगर कोई परेशानिया है तो अपने माता-पिता के साथ पहुंच विद्यालय के प्रबन्धक से जनकारी ले अगर कोई दिक्कत हो तो आगे शिकायत करें।