लोगों को सतर्क रहने की जरूरत:पटना में काम कर रहा शहर का युवक व मधुबनी की महिला कोरोना पाॅजिटिव

दरभंगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डीएमसीएच में कोरोना की जांच करते स्वास्थ्य कर्मी। - Dainik Bhaskar
डीएमसीएच में कोरोना की जांच करते स्वास्थ्य कर्मी।
  • जिले में 24 घंटे में 2 कोरोना संक्रमित मिले, 19 अप्रैल से 21 मई तक जिले में 18 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले, 11 लोग स्वस्थ हो चुके, एक्टिव मरीजों की संख्या सात

जिले में पिछले 24 घंटे में में फिर 2 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें एक शहर के सुंदरपुरवीरा का रहने वाले 28 साल का युवक है। डॉक्टर की सलाह पर वह होम आइसोलेशन में रहकर अपना इलाज करा रहा है। बताया जा रहा है कि वह पटना में वर्क फ्रॉम होम कार्य कर रहा है। पिछले तीन दिनों से उसे बुखार, सर्दी व खांसी की समस्या थी। जिसके चलते वह यहां अा गया अाैर डीएमसीएच के फ्लू कॉर्नर में रैपिड एंटीजन किट से अपनी कोरोना की जांच करवाई। जांच रिपाेर्ट शनिवार काे आई,जिसमें वह पॉजिटिव पाया गया। दूसरा काेराेना पाॅजिटिव मधुबनी जिले की एक 24 साल की महिला है। मधुबनी सदर अस्पताल से डीएमसीएच के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में आरटीपीसीआर जांच के लिए सैंपल आया। रिपाेर्ट पाॅजिटिव निकली। इधर, कोरोना की चौथी लहर में 19 अप्रैल से 21 मई तक जिले में 18 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले चुके हैं। जिसमें से 11 लोग स्वस्थ हाे चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 7 रह गई है।

1 लाख लोग अभी तक प्रिकॉशन डोज से वंचित
18 से 59 वर्ष के आम लोगों के प्रिकॉशन डोज लेने की रफ्तार धीमी है। अभी तक मात्र साढ़े बारह हजार लोगों ने ही वैक्सीन ली है। जिले के 1 लाख लोग अभी तक प्रिकॉशन डोज लेने से वंचित हैं। जबकि इन लोगों की वैक्सीन की दूसरी डोज लिए हुए 9 माह पूरे हो चुके हैं। इधर, 12 से 14 वर्ष तक के स्कूली बच्चाें के वैक्सीन लेने की भी रफ्तार धीमी है। 1 लाख 80 हजार बच्चे कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं, लेकिन इन बच्चों के 28 दिन पूरा होने के बाद मात्र 65 हजार बच्चे ही दूसरी डोज ले सके हैं।

जिले के 300 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन जारी

डीआईओ डॉ. अमरेंद्र मिश्रा ने बताया कि 12 से 14 साल के स्कूली बच्चे काे दूसरी डोज और 18 से 59 साल के लोगों के प्रिकॉशन डोज की रफ्तार में तेजी लाने के लिए आईसीडीएस के डीपीओ से मदद मांगा गया है। छूअे हुए लोगों के प्रिकॉशन डोज लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है। अभी जिले के 300 टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। जो लोग वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज नहीं लिए है, वे अपने निकट के टीका केंद्रों पर जाकर वैक्सीन ले सकते है। सभी जगहों पर वैक्सीन उपलब्ध है।

एयरपोर्ट पर 18 की हुई जांच, सभी निगेटिव

केवटी|केवटी स्वास्थ्य विभाग की टीम की ओर से दरभंगा एयरपोर्ट पर बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। मेडिकल ऑफिसर डॉ. एमएस आलम बताया कि महानगरों से आने वाले फ्लाइटों में मुंबई से 157, बेंगलुरु से 120 समेत कुल 277 हवाई यात्री दरभंगा एयरपोर्ट पर पहुंचे। इसमें से कुल 18 यात्रियों का रैपिड एंटीजन किट से जांच की गई। सभी की कोरोना जांच रिपाेर्ट निगेटिव आई। बांकी 259 हवाई यात्री अपना कोरोना जांच की रिपोर्ट साथ लेकर आए थे।

खबरें और भी हैं...