भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट:विद्यापति स्कूल की 7 कट्ठा पर 9 वर्षों से अतिक्रमण, 11 लोगों ने बना लिया है घर

दरभंगाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विद्यापति स्कूल की जमीन पर कब्जा कर बनाया गया घर। - Dainik Bhaskar
विद्यापति स्कूल की जमीन पर कब्जा कर बनाया गया घर।
  • सीओ बाेले - वरीय अधिकारी का निर्देश मिला ताे अतिक्रमणमुक्त करा देंगे

चंद्र प्रकाश कर्ण "टिंकु "| लहेरियासराय | कलेक्ट्रेट के चंद कदम की दूरी एवं लहेरियासरय थाने के समीप स्थित एमकेपी विद्यापति हाई स्कूल की 18 कट्ठा जमीन में से 7 कट्ठा जमीन पिछले 9 वर्षों से अतिक्रमण का शिकार है। तत्कालीन अंचल अमीन नंदन मिश्र व तत्कालीन अंचल निरीक्षण कमल किशोर झा की जांच रिपोर्ट इस बात की पुष्टि करती है। स्कूल के प्रधानाध्यापक मो मकसूद आलम के मुताबिक स्थानीय 11 लोगों ने करीब 7 कट्ठा जमीन अतिक्रमण कर रखा है। जिसे मुक्त करवाने के लिए वे करीब 5 वर्षों से अधिकारियों से गुहार लगा रहे हैं।

फिर भी अधिकारियों की ओर से अतिक्रमण मुक्त नहीं हो रहा है। मो. आलम के अनुसार इस स्कूल के लिए वर्ष 1989 में लहेरियासराय निवासी मो नूर इमाम की ओर से 18 कट्ठा जमीन दान में दिया गया था। तब विद्यालय का निर्माण शिक्षा विभाग की ओर से करवाया गया था। वर्ष 2013 में ही विद्यालय की तत्कालीन प्रधानाध्यापक वीणा कुमारी की ओर से बहादुरपुर सीओ व डीएम से विद्यालय की जमीन को मापी व अतिक्रमण धारियों से मुक्त करवाने को लेकर पत्र दिया गया था।

अवैध कब्जेधारी का नाम व कुल रकबा
कैलाश मिस्त्री 14 धुर
लक्ष्मण प्रधान 6 धुर
नंदन दास 1 कट्ठे 8 धुर
नत्थु प्रधान 4 धुर
मो शाहिद 4 धुर
मो जमीन 1 कट्ठे 50 धुरबी
मो रिज़वान 1 कट्ठे
रेहाना परवीन 4 धुर
नरेन्द्र 4 धुर
गणेश साह 1 धुर
चिरंजीवी मिश्रा 11 धुर 50 धुरबी

डीएम के दो आदेश के बावजूद अतिक्रमण मुक्त नहीं हो सका
विद्यालय के एचएम मो मकसूद के आवेदन के आलोक में तत्कालीन डीएम डॉ त्याग राजन एसएम ने बहादुरपुर सीओ एवं लहेरियासराय थाने को निर्देश दिए थे कि उक्त विद्यालय के अतिक्रमण मुक्त कर विद्यायल को दे। जिसके बाबजूद भी नहीं हुआ। वर्तमान डीएम राजीव रौशन ने 24 जून को उक्त दोनों अधिकारी को निर्देश दिए, फिर भी अतिक्रमण मुक्त नहीं हो सका है।

अतिक्रमण हटाने के लिए 2017 से गुहार लगा रहे एचएम

2014 में बहादुरपुर के तत्कालीन सीओ के निर्देश पर अंचल निरीक्षण कमल किशोर झा के नेतृत्व में जमीन की मापी हुई जहां पर विद्यालय की 18 कट्ठा 29 धुरबी जमीन में से स्थानीय 11 लोगों ने करीब 7 कट्ठा से अधिक जमीन को अतिक्रमण कर मकान बना लिया। अतिक्रमण हटाने के लिए प्रधानाध्यापक मो मकसूद आलम की ओर से वर्ष 2017 से सरकारी विभाग के अधिकारियों से गुहार लगा रहे हैं। जिसके बावजूद अधिकारियों की ओर से अतिक्रमण मुक्त करवाने की कार्रवाई नहीं की जा रही है। 31 जुलाई 2014 काे बहादुरपुर के तत्कालीन सीओ के निर्देश अंचल अमीन नंदन मिश्र एवं अंचल निरीक्षण कमल किशोर झा की ओर से की गई मापी के मुताबिक स्कूल की 7 कट्ठा जमीन पर इन लाेगाें ने अतिक्रमण कर रखा है।

खबरें और भी हैं...